डाइट के इन नियमों को फॉलो कर हेल्दी रहने के साथ ही ले सकते हैं अपनी मनपसंद चीज़ों का भी मज़ा

अपने कुल वजन (पाउंड में) को 15 से गुणा करें। उदाहरण के लिए 130 पाउंड है तो इसमें 15। से गुणा करें। मतलब आपको रोजाना 1950 कैलोरी की आवश्यकता होगी। एक पाउंड 450 ग्राम होता है। तो इस हिसाब से अपना डाइट रूल बनाएं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 10:45 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 10:45 AM (IST)
डाइट के इन नियमों को फॉलो कर हेल्दी रहने के साथ ही ले सकते हैं अपनी मनपसंद चीज़ों का भी मज़ा
चॉकलेट पेस्ट्री का स्वाद लेती एक लड़की

रोज़ाना कैलोरी की खपत आपकी उम्र, एक्टिविटी लेवल, बॉडी की बनावट और हेल्थ पर डिपेंड करती है। अगर आप हेल्दी हैं और रोजाना एक्सरसाइज़ भी करते हैं तो पता चल सकता है कि आपको कितनी कैलोरी की जरूरत होगी। अपने कुल वजन (पाउंड में) को 15 से गुणा करें। उदाहरण के लिए 130 पाउंड है तो इसमें 15। से गुणा करें। मतलब आपको रोजाना 1950 कैलोरी की आवश्यकता होगी। एक पाउंड 450 ग्राम होता है। वहीं खुद को फिट रखने के लिए 90/10 का भी ध्यान रखें। इसके तहत 90 परसेंट आपको हेल्दी डाइट लेनी है जबकि 10 परसेंट आप मनपसंद फूड फोकस्ड हो सकते हैं।

चीज़ें जिनका इस्तेमाल करना होगा कम

बेशक आप साल के ज्यादातर महीने हेल्थ को मेनटेन करने में बिताते हैं लेकिन शादियों और त्योहारों के सीज़न में डाइट में मीठा, मैदे और नमक से बनने वाले पकवानों का सेवन होता ही है। कुछ लोग नमक, सैचुरेटेड फैट और एडेड शुगर के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं। ऐसे लोग कुछ हफ्ते भी लापरवाही करते हैं तो उनके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी चीज़ों पर असर पड़ने लगता है। जो लोग हेल्दी हैं वो खास मौकों पर अपनी पसंद की चीज़ें आराम से खा सकते हैं।

क्या हैं इसके खतरे

रोज़ाना डाइट में दाल-चावल, रोटी-सब्जी खाना किसी भी तरह से अनहेल्दी नहीं बस इनकी मात्रा सही होनी चाहिए, क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी पसंद के हिसाब से इनकी मात्रा घटा-बढ़ा देते हैं जो वजन और पेट बढ़ने के लिए जिम्मेदार है। इसलिए एक हेल्दी डाइट रूल बनाना बहुत ही जरूरी होता है। जिसमें क्या खाना है सिर्फ यहीं नहीं, समय भी निर्धारित करें। हर वक्त कुछ न कुछ खाते रहने से हमारी बॉडी उसी तरह से सेट हो जाती है और ऐसे लोगों के लिए भूख कंट्रोल करना लगभग नामुमकिन होता है। एक बार में बहुत ही अनहेल्दी चीज़ें खाना शरीर में कई तरह के बायोकेमिकल बदलाव कर देता है। इससे खाने के बाद तुरंत ही ट्राईग्लिसराइड का स्तर बढ़ सकता है, जिससे खाने के कुछ घंटों के बाद ही हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि हेल्दी बने रहने के बावजूद भी बैलेंस डाइट रूल्स फॉलो करते रहना।

कभी-कभार कर सकते हैं चीटिंग

अगर आप साल के ज्यादातर महीने हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं और किसी तरह की बीमारी का शिकार नहीं तो कुछ खास मौकों पर आप चीटिंग कर सकते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा दिनों तक नहीं। मतलब अगर आप रोजाना 3 मील लेते हैं तो हफ्ते में आपकी 21 मील होगी। इसके हिसाब से आप हफ्ते में दो बार अपनी पसंद की चीज़ें खा सकते हैं।

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी