डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं मेथी के दाने, ऐसे करें सेवन

डॉक्टर्स भी डायबिटीज के मरीजों को मेथी खाने की सलाह देते हैं। आधुनिक समय में डायबिटीज आम समस्या बन गई है। इसके कई कारण हैं। इनमें प्रमुख कारण खराब दिनचर्या गलत खानपान और तनाव हैं। मेथी के सेवन से डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Sun, 01 Nov 2020 05:58 PM (IST) Updated:Sun, 01 Nov 2020 05:58 PM (IST)
डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं मेथी के दाने, ऐसे करें सेवन
मेथी के सेवन से डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मेथी हर सीजन में आसानी से मिल जाता है। इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। जबकि पत्तियों की साग बनाई जाती है। मेथी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह बालों के लिए भी लाभकारी होते हैं। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों में आराम मिलता है। खासकर मोटापे और डायबिटीज में यह किसी वरदान से कम नहीं है। मेथी से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। डॉक्टर्स भी डायबिटीज के मरीजों को मेथी खाने की सलाह देते हैं। आधुनिक समय में डायबिटीज आम समस्या बन गई है। इसके कई कारण हैं। इनमें प्रमुख कारण खराब दिनचर्या, गलत खानपान और तनाव हैं। अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित हैं और अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो मेथी का सेवन जरूर करें। आइए जानते हैं-

मेथी के दाने में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जो कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। साथ ही दोनों डायबिटीज के शर्करा क्षमता में भी सुधार करने में सहायक होते हैं। इसमें एमिनो एसिड पाया जाता है जो रक्त में शर्करा को तोड़कर इंसुलिन उत्सर्जन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाता है। कई शोध के परिणाम से पता चला है कि मेथी के सेवन से डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है।

कैसे करें सेवन

एक शोध के अनुसार, टाइप2 डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 10 ग्राम मेथी के दाने का सेवन दही अथवा पानी में भिगोकर 8 हफ्तों तक करना चाहिए। इससे डायबिटीज में आराम मिलता है। जबकि डायबिटीज का खतरा भी कम जाता है। एक अन्य शोध से पता चलता है कि इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। इसके अतिरिक्त मेथी के सेवन से पेट संबंधी सभी विकारों से छुटकारा मिलता है।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी