Fact Check By Vishvas News: तुर्कमेनिस्तान में मुफ्त नहीं है पानी, गैस और बिजली; वायरल दावा भ्रामक और ऐसी ही अन्य फर्जी वायरल पोस्ट

जागरण की वेबसाइट विश्वास न्यूज़ की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं बुधवार की ऐसी ही टॉप 6 ख़बरें।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 03:25 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 03:25 PM (IST)
Fact Check By Vishvas News: तुर्कमेनिस्तान में मुफ्त नहीं है पानी, गैस और बिजली; वायरल दावा भ्रामक और ऐसी ही अन्य फर्जी वायरल पोस्ट
तुर्कमेनिस्तान में मुफ्त नहीं है पानी, गैस और बिजली; वायरल दावा भ्रामक और ऐसी ही अन्य फर्जी वायरल पोस्ट

नई दिल्ली। जागरण की वेबसाइट 'विश्वास न्यूज़' की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं बुधवार की ऐसी ही टॉप 6 ख़बरें।

Fact Check: तुर्कमेनिस्तान में अब मुफ्त नहीं है पानी, गैस और बिजली; वायरल दावा भ्रामक है

सोशल मीडिया पर आज कल एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि तुर्कमेनिस्तान दुनिया का इकलौता ऐसा देश है, जहाँ पानी, गैस और बिजली जनता के लिए मुफ्त है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। तुर्कमेनिस्तान में 2018 के बाद से पानी, गैस और बिजली मुफ्त नहीं है। जनता को इसका भुगतान करना पड़ता है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: पश्चिम बंगाल पुलिस में SI भर्ती की अधूरी सूची सांप्रदायिक दावे से की जा रही वायरल

सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पदों पर हुई भर्ती को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है। इसमें यह दिखाने की कोशिश की जा रही है कि इस भर्ती में मुस्लिम समुदाय के लोगों की ही भर्ती की जा रही है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में पश्चिम बंगाल की इस पुलिस भर्ती को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला है। दरअसल भर्ती की अधूरी लिस्ट पेश कर लोगों को भ्रमित करने का प्रयास किया गया है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: नसीरुद्दीन शाह के नाम से वायरल ट्वीट है फ़र्जी, नहीं है उनका कोई सोशल मीडिया अकाउंट

सोशल मीडिया पर फ़िल्म अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के कथित ट्विटर अकाउंट का स्क्रीनशॉट लगातार वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट के मुताबिक, नसीरुद्दीन शाह ने अपने ट्वीट में राजनीतिक टिप्पणी कर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। विश्वास न्यूज़ के पड़ताल में ये पाया गया कि नसीरुद्दीन शाह का किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोई अकाउंट मौजूद ही नहीं है। इसलिए उनके नाम से वायरल किया जा रहा पोस्ट फर्जी है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: भ्रामक दावे के साथ वायरल हुई मुस्लिम समुदाय के लोगों की योगा करते हुए पुरानी तस्वीरें

सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें वायरल हो रही है, जिसमें मुस्लिम समुदाय के कुछ लोग योगा करते नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि तस्वीरें सऊदी अरब की है, जहां मुस्लिम समुदाय के लोग भी योगा करते हैं। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है। दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों में से एक तस्वीर गुजरात के अहमदाबाद की है, जबकि दूसरी अबू धाबी की है। इनमें से एक तस्वीर साल 2015 में ली गई थी और दूसरी 2017 में। यह दोनों ही तस्वीरें ताजा नहीं हैं। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: योग दिवस के मौके पर हरियाणा के रोहतक में कार्यक्रम स्थल से चटाई लूटे जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो 2019 का है

21 मई को भारत समेत दुनिया भर के अन्य देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाए जाने के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि योग करने के बाद बीजेपी कार्यकर्ताओं ने चटाइयां और गद्दे तक लूट लिए। वायरल वीडियो के मुताबिक, यह घटना हरियाणा के रोहतक जिले में हुई। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: इस इज़रायली सोल्जर ने नहीं किया इस्लाम कबूल, फ़र्ज़ी दावा हो रहा सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया पर इजरायल की एक सोल्जर की तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि इस सोल्जर ने मस्जिद अक्सा में अपने साथियों के साथ नमाज़ियों पर हमला किया और उसके बाद इस्लाम को क़बूल कर लिया और यह खबर फलस्तीन में टॉप पर ट्रेंड कर रही है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि ये तमाम दावे फ़र्ज़ी हैं। वायरल तस्वीर में नज़र आ रही इज़रायली सोल्जर ने इस्लाम कबूल नहीं किया है और न ही यह फर्जी खबर फलस्तीन में टॉप ट्रेंड कर रही है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Vishvas News जागरण न्यू मीडिया का एक आईएफसीएन सर्टिफाइड (IFCN Certified) फैक्ट चेकिंग ग्रुप है।

chat bot
आपका साथी