Ways to Boost Memory: दिमाग को तेज़ करना चाहते हैं तो इन 5 एक्सरसाइज को करें रूटीन में शामिल

Ways to Boost Memory आप भी याददाश्त को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो अपने ग्रे सेल्स को बढ़ाने के लिए कुछ एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करें। एक्सरसाइज दिमाग के सेल्स के बीच कनेक्टिव टिशू को बढ़ाती है जिससे ब्रेन की क्षमता बढ़ती है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 05:29 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 05:29 PM (IST)
Ways to Boost Memory: दिमाग को तेज़ करना चाहते हैं तो इन 5 एक्सरसाइज को करें रूटीन में शामिल
ब्रेन के ग्रे सेल्स को बढ़ाने के लिए कुछ एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारी जिंदगी में मसरूफियत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हम कई बार बेहद जरूरी काम और खास दिन भी भूल जाते हैं। व्यस्तता का सीधा असर हमारी याददाश्त पर देखने को मिलता है। याददाश्त को स्ट्रॉंग करने का सबसे बेस्ट इलाज है एक्सरसाइज। ब्रेन को एक्टिव रखने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज की मदद से ब्रेन एक्टिव और शॉर्प रहता है। एक्सरसाइज दिमाग के सेल्स के बीच कनेक्टिव टिशू को बढ़ाती है, जिससे ब्रेन की क्षमता बढ़ती है और दिमाग को अधिक कुशलता से काम करने में मदद मिलती है।

आप भी याददाश्त को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो अपने ग्रे सेल्स को बढ़ाने के लिए कुछ एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करें। आइए हम आपको बताते हैं कि आप ब्रेन की कौन-कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

मेडिटेशन से बढ़ाए ब्रेन पावर:

मेडिटेशन तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है,साथ ही ब्रेन की क्षमता को बढ़ाता है। याददाश्त को मजबूत करने के लिए हर दिन कम से कम पांच मिनट तक मेडिटेशन जरूर करें। 

नई-नई चीज़ें सीखने की कोशिश करें:

नए-नए गेम, नई-नई चीज़ें बनाने का शौक आपकी याददाश्त बढ़ाता है। हर दिन कुछ नया सीखने से आपकी याददाश्त में सुधार होता है। आप जिस फिल्ड में भी दिलचस्पी रखते हैं उसमें हर दिन कुछ नया सीखें।

संगीत ब्रेन की बेस्ट एक्सरसाइज:

कई रिसर्च बताती हैं कि अपनी पसंद के गाने सुनने से रचनात्मक सोच में सुधार होता है। संगीत दिमाग के फंक्शन करने की क्षमता को बेहतर बनाता है।

खुद सीखें और दूसरों को सीखाएं:

अपने दिमाग को शॉर्प बनाने के लिए आप अपना स्किल दूसरों को सीखाएं। खुद सीख कर दूसरों को सीखाने में आपको अतिरिक्त अभ्यास करने की जरूरत नहीं होती। आपका ब्रेन इस स्किल को बेहतर लर्न करता है।

अच्छी नींद भी बढ़ाती है याददाश्त: 

अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपका दिमाग भी अच्छी तरह से काम करता है। अगर आपको नींद में कोई परेशानी है तो सोने से पहले किताब पढ़ने की आदत डाल सकते हैं। हेल्दी रहने के लिए 6 घंटे की नींद काफी है, लेकिन आप इससे कम सोते हैं तो आपकी याददाश्त कमजोर हो सकती है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी