Brain Exercise:एक्सरसाइज आपकी याददाश्त और सोचने की क्षमता बढ़ा सकती है, जानिए कैसे

Brain Exercise ब्रेन की एक्सरसाइज हमारे ब्रेन को एक्टिव और शॉर्प बनाती हैं। ये दिमाग के सेल्स के बीच कनेक्टिव टिशू को बढ़ाती है जिससे उन्हें अधिक कुशलता से काम करने में मदद मिलती है। एक्सरसाइज दिमाग को और अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 12:49 PM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 12:53 PM (IST)
Brain Exercise:एक्सरसाइज आपकी याददाश्त और सोचने की क्षमता बढ़ा सकती है, जानिए कैसे
एक्सरसाइज ब्रेन की क्षमता को बढ़ाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। एक्सरसाइज ना सिर्फ बॉडी के लिए जरूरी है बल्कि दिमाग के लिए भी जरूरी है। बॉडी की एक्सरसाइज हम जिम में ट्रेनिंग लेकर या फिर किसी और माध्यम से जानकारी हासिल करके कर लेते हैं, लेकिन आपने यह सोचा है कि ब्रेन को भी एक्सरसाइज की जरूरत होती है। ब्रेन हमारी बॉडी का अहम अंग है बाडी के बाकी हिस्सों की तरह ब्रेन को भी एक्सरसाइज की जरूरत है। ब्रेन की एक्सरसाइज हमारे ब्रेन को एक्टिव और शॉर्प बनाती हैं। ये दिमाग के सेल्स के बीच कनेक्टिव टिशू को बढ़ाती है, जिससे उन्हें अधिक कुशलता से काम करने में मदद मिलती है। इस प्रोसेस को न्यूरोप्लास्टी के रूप में जाना जाता है जो कि ब्रेन की क्षमता को बढ़ाती है। एक्सरसाइज दिमाग को और अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करती है जिससे याददाश्त में सुधार आता है। आप भी चाहते हैं कि आपका ब्रेन दुरूस्त रहे तो अपने ग्रे सेल्स को बढ़ाने के लिए कुछ ब्रेन एक्सरसाइज जरूर करें। आइए हम आपको बताते हैं कि आप ब्रेन की कौन-कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं।

मेडिटेशन ब्रेन की बेस्ट एक्सरसाइज है:

मेडिटेशन दिमाग की ना सिर्फ बेस्ट एक्सरसाइज है ब्लकि ये दिमाग को शांत भी रखता है। मेडिटेशन तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। मेडिटेशन आपकी मेमोरी को फाइन-ट्यून करने में मदद करता है और ब्रेन की क्षमता को बढ़ाता है। ध्यान रखें कि मेडिटेशन किसी शांत जगह पर ही करें। कोशिश करें कि हर दिन 5 मिनट तक मेडिटेशन जरूर करें। 

कुछ नया सीखें:

आप हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करें। नया सीखने से मेमोरी फंक्शन में सुधार होता है। आप अपनी जिंदगी में किसी भी फिल्ड से कुछ भी दिलचस्पी रखते हैं तो उस हुनर को सीखने का जज़्बा पैदा करें। आपको म्यूजिक में दिलचस्पी है तो म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट चलाना सीखे या फिर डांस करना सीखे। हर दिन कुछ नया सीखकर ही आप अपनी मेमोरी फंक्शन में सुधार कर सकते हैं।

सभी कामों में एकाग्रता को कायम रखें:

चाहे आप खाना बना रहे हों, खाना खा रहे हों या सब्जी खरीद रहे हों अपने सभी कामों में एकाग्रता बनाएं रखें। इससे आपके ब्रेन को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। एकाग्रता बनाए रखने के लिए अपनी नज़र, महक, आवाज़ और स्पर्श पर ध्यान दें।

संगीत सुनने की आदत डालें:

संगीत सुनना भी ब्रेन की एक्सरसाइज है। कई रिसर्च बताती हैं कि अपनी पसंद के गाने सुनने से रचनात्मक सोच में सुधार होता है। संगीत दिमाग के फंक्शन करने की क्षमता को बेहतर बनाता है।

अपना स्किल दूसरों को सीखाएं:

अपने दिमाग को शॉर्प बनाने के लिए आप अपना स्किल दूसरों को सीखाएं। अगर आप अपना स्किल दूसरों को सीखाते हैं तो आपको उसके लिए अतिरिक्त अभ्यास करने की जरूरत नहीं होती। आपका ब्रेन इस स्किल को बेहतर लर्न करता है।

             Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी