Adverse Effects of Excess Fruit: कहीं आप भी तो ज्यादा फलों का सेवन नहीं करते? बॉडी पार्ट्स को नुकसान पहुंचाते हैं ज्यादा फ्रूट्स

Adverse Effects of Excess Fruits फलों का अधिक सेवन करने से बॉडी में फ्रूक्टोस की मात्रा बढ़ जाती है जिसका बॉडी पर नकारात्मक असर होता है। ज्यादातर फलों में फ्रूक्टोज पाया जाता है अत्यधिक फ्रूक्टोज शरीर में अतिरिक्त फैट बनाता है जो शरीर के लिए नुकसानदायक है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:05 AM (IST)
Adverse Effects of Excess Fruit: कहीं आप भी तो ज्यादा फलों का सेवन नहीं करते? बॉडी पार्ट्स को नुकसान पहुंचाते हैं ज्यादा फ्रूट्स
ज़रा संभल कर करें फलों का सेवन, सेहत बिगड़ सकती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फलों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है, इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। फाइबर का बेस्ट स्रोत फल पाचन को दुरुस्त रखते हैं, साथ ही बॉडी को पोषण भी देते हैं। फ्रूट हाई ब्लड प्रेशर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल करते हैं। इतना ही नहीं फ्रूट्स वज़न कम करने में भी मददगार हैं, लेकिन अत्याधिक फ्रूट्स का सेवन आपकी सेहत भी बिगाड़ सकता है। फलों का अधिक सेवन करने से बॉडी में फ्रूक्टोज की मात्रा बढ़ जाती है जिसका बॉडी पर नकारात्मक असर होता है। शुगर के मरीज़ों के लिए अधिक फ्रूट्ज का सेवन और भी ज्यादा खतरनाक है। फ्रूट का अधिक सेवन करने से बॉडी के कई अंगों पर उसका असर पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि किस तरह फ्रूट्स का अधिक सेवन आपके बॉडी पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकता है।

ज्यादा फ्रूक्टोज वाले फल:

फ्रूक्टोज आमतौर पर कुदरती शुगर है जो कुछ फलों, कुछ सब्जियों, फ्रूट जूस, शहद आदि में पाया जाती है। इसके अलावा यह गन्ना, चुकुंदर, मक्का, सेब, केला, अंगूर, नासपाती, खूबानी जैसे कई फलों में पाई जाती है।

फ्रूट्स के अत्यधिक सेवन का विभिन्न अंगों पर प्रभाव

लीवर को प्रभावित करते हैं फ्रूट:

फ्रूट में मौजूद फ्रूक्टोज का सेवन बॉडी में फैट में बदल जाता है। यह एक्स्ट्रा फैट लीवर में जमा होने लगता है, जिससे नन-अल्कोहलिक फैटी लीवर की बीमारी हो सकती है। लीवर की इस सामान्य बीमारी से दुनिया में 20 प्रतिशत आबादी प्रभावित है। फ्रूक्टोज के अत्यधिक सेवन से लीवर में सूजन भी आ सकती है।

दिमाग की सेहत भी बिगाड़ सकते हैं फ्रूट:

कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि ज्यादा फ्रूक्टोज का सेवन दिमाग की सेहत को भी खराब करता है। इससे न्यूरोइंफ्लामेशन, ब्रेन माइटोकॉन्ड्रियल डिसफंक्शन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस हो सकता है। लंबे समय तक फ्रूक्टोज का अत्यधिक सेवन दिमाग के काम करने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है।

मोटापा बढ़ा सकता है:

अत्याधिक फ्रूक्टोज का सेवन आपका मोटापा भी बढ़ा सकता है। इसके ज्यादा सेवन करने से बॉडी में फैट जमा होने लगता है।

शुगर बढ़ा सकते हैं फ्रूट:

लगातार फ्रूक्टोज का सेवन लेप्टिन हार्मोन के संतुलन को बिगाड़ देता है, जिससे बॉडी में फैट जमा होने लगता है और ग्लूकोज की मात्रा भी बढ़ सकती है।

कितना मात्रा में करें फलो का सेवन:

फलों में पानी और फाइबर अधिक पाया जाता है जिसका ज्यादा सेवन करने से बॉडी को नुकसान पहुंचेगा। सामान्य तौर पर रोजाना 400 ग्राम फल खाना सेहत के लिए उपयोगी है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी