Food to Avoid at Dinner: मोटापा बढ़ाने में रात का खाना है जिम्मेदार, जानिए डिनर में किन चीज़ों से करें परहेज़

Food to Avoid at Dinner आपको मोटापा कम करना है तो सबसे पहले अपनी रात के खाने पर ध्यान दें।बढ़ते मोटापे के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार आपका डिनर है। देर रात को खाना खाना खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर चले जाना बढ़ते मोटापे का सबसे बड़ा कारण है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 12:20 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 06:20 PM (IST)
Food to Avoid at Dinner: मोटापा बढ़ाने में रात का खाना है जिम्मेदार, जानिए डिनर में किन चीज़ों से करें परहेज़
रात के खाने में अधिक मसाले आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकते हैं,

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। डायबिटीज और अर्थराइटिस के बाद तेज़ी से पनपने वाली बीमारी है मोटापा। ज्यादातर लोग बढ़ते वज़न और मोटापे से परेशान हैं। मोटापे से निजात पाने के लिए लोग खाना-पीना बंद कर देते हैं, जिम जाते हैं, डायटिंग करते हैं इसके बावजूद भी मोटापा कम नहीं होता। हर वक्त दिमाग में कैलकुलेशन जारी रहती हैं कि कितना खाना खाएं? क्या खाएं? कितनी कैलरी दिन भर में खाएं? जिम में कितनी देर वर्कआउट करें, कि ज्यादा कैलोरी बर्न हो। ये सब सवाल दिमाग में हमेशा रहते हैं। लेकिन आप जानते हैं आपको इतना सोचने की जरूरत नहीं है। आपको मोटापा कम करना है तो सबसे पहले अपनी रात के खाने पर ध्यान दें।

बढ़ते मोटापे के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार आपका डिनर है। देर रात को खाना खाना, खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर चले जाना बढ़ते मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। मोटापे को कंट्रोल करना चाहते हैं तो डिनर से इन चीजों को स्किप करें तभी आपका वजन कंट्रोल रहेगा।

रात के खाने में मसालों का सेवन कम करें:

हैवी फूड और मसालेदार खाना पचने में वक्त लगता है, इसलिए बेहतर है कि आप रात को इन खानों से दूरी बना कर रहें। रात के खाने में अधिक मसाले आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आपको गैस की समस्या होगी।

डिनर के बाद चॉकलेट खाते हैं तो आदत बदलें:

आप जानते हैं चॉकलेट वजन बढ़ाने में अहम किरदार निभाती है। चॉकलेट में कैफीन होता है, साथ ही इसमें शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है, जो आपका वजन बढ़ाने में बेहद अहम किरदार निभाती है। बेहतर है कि आप चॉकलेट खाने से परहेज़ करें।

डिनर में ब्रॉकली से करें परहेज:

ब्रॉकली के सेहत के लिए अनगिनत फायदे हैं, लेकिन अगर इसे रात के खाने में खाएंगे तो इसका पाचन पर अधिक असर पड़ेगा। ब्रॉकली में फाइबर की मात्रा कुछ ज्यादा ही होती है, जिस वजह से इसको पचाना आसान नहीं होता।

डिनर में फ्राइड फूड से भी करें परहेज़:

फ्राइड फूड में कार्ब और फैटी एसिड होते हैं जो आपके पेट की एसिडिटी और वजन को बढ़ा सकते हैं। रात को कोशिश करें कि हल्का खाना खाएं, जो आसानी से पच सके।

रात के खाने में नूडल्स बढ़ा सकते हैं वज़न:

नूडल्स आपको मोटापे का शिकार बना सकते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल सीमित ही करें। अगर आप रात में नूडल्स खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले कर्ब और फैट्स आपकी सेहत को खराब कर सकते हैं। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है।

                        Written By: Shahina Noor  

chat bot
आपका साथी