सर्दियों में इन 5 तरीकों से करेंगे हल्दी का सेवन, तो नहीं पड़ेंगे बीमार!

हल्दी सामान्य सर्दी साइनस दर्दनाक जोड़ों और अपच को ठीक करने में मदद करती है। यह गले में ख़राश और बैक्टीरियल संक्रमण से भी राहत देती है जो सर्दियों के दौरान आम है। आप भी अपनी रोज़ाना की डाइट में हल्दी को शामिल कर सकते हैं।

Ruhee ParvezTue, 07 Dec 2021 04:53 PM (IST)
सर्दियों में इन 5 तरीकों से करेंगे हल्दी का सेवन, तो नहीं पड़ेंगे बीमार!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों का मौसम एक तरफ आपको झुलसने वाली गर्मी से छुटकारा तो देता है, लेकिन साथ ही लाता है कई सीज़नल बीमारियां। लेकिन आपको फिक्र करने की ज़रूरत नहीं है अगर आप इनसे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों के बारे में जानती हैं। हर भारतीय घर में मौजूद सबसे अच्छे उपचारों में से एक हल्दी है। हल्दी अपने औषधीय गुणों के कारण भारतीय पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा है। यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है और इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं। हल्दी सामान्य सर्दी, साइनस, दर्दनाक जोड़ों और अपच को ठीक करने में मदद करती है। यह गले में ख़राश और बैक्टीरियल संक्रमण से भी राहत देती है, जो सर्दियों के दौरान आम है।

आप भी अपनी रोज़ाना की डाइट में हल्दी को शामिल कर सकते हैं। हम बता रहे हैं 5 स्वादिष्ट तरीके जिनकी मदद से आप रोज़ हल्दी का सेवन कर सकते हैं।

1. हल्दी दूध

आप अगर हल्दी दूध को और दिलचस्प बनाना चाहती हैं, तो नारियल के दूध का इस्तेमाल करें। साथ ही इसमें जायफल, शहद और दालचीनी पाउडर भी मिला लें। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इसमें अदरक का पाउडर भी मिलाया जा सकता है। इस ड्रिंक को आप हरे धनिये और चीली ऑयल की कुछ बूंदों के साथ गार्निश कर सकते हैं।

2. हल्दी, संतरा और वनिला स्मूदी

संतरे का जूस और भी हेल्दी बन जाता है, जब आप उसे हल्दी, वनिला योगर्ट और फ्रोज़न केले के साथ मिलाते हैं। इसमें दालचीनी भी मिला सकते हैं। मीठे स्वाद के लिए इसमें शहद मिलाएं और सजाव के लिए ऊपर से अखरोट डाल दें।

3. हल्दी और अजवाइन का पानी

इस ड्रिंक को बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए रातभर के लिए अजवाइन को पानी में सोख कर रख दें। अगले दिन, इस पानी में हल्दी डालकर उबाल लें। छानें और फिर पी लें।

4. संतरे और अदरक का डिटॉक्स ड्रिंक

संतरे और हल्दी के ड्रिंक के साथ आप बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं। इसके लिए एक संतरा, हल्दी, पिसा हुआ अदरक, गाजर का जूस निकाल लें और फिर इसमें स्वाद के लिए नींबू का रस मिला लें।

5. हल्दी मसाला दूध

भारत में इस ड्रिंक को सदियों से पिया जा रहा है। इसके लिए एक पतीले में दूध, हल्दी, दालचीनी पाउडर और काली मिर्च को मिलाकर उबाल लें। इसमें आप स्वाद के लिए चीनी, शहद या फिर गुड़ भी मिला सकते हैं। इसे गुनगुना पिएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.