इन गलतियों के चलते नहीं बढ़ते हैं आपके बाल, अपनाएं ये टिप्स

विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में विटामिन-सी की कमी के चलते बाल गिरने अथवा पकने लगते हैं। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी का सेवन करना चाहिए। साथ ही सही दिनचर्या का पालन उचित खानपान और तनाव से दूरी जरूरी है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 02:18 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 02:18 PM (IST)
इन गलतियों के चलते नहीं बढ़ते हैं आपके बाल, अपनाएं ये टिप्स
कभी भी गीले बालों को कंघी न करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में खराब दिनचर्या, अनुचित खानपान, तनाव और पूरी नींद न लेने के चलते कई प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें डायबिटीज, मोटापा, उच्च रक्तचाप, अनिद्रा, माइग्रेन समेत बालों की समस्या प्रमुख हैं। बढ़ती उम्र में बालों की समस्या आम बात है, लेकिन कम उम्र में बालों का पकना अथवा गिरना चिंता का विषय है। इसके अलावा, कुछ लोगों में बाल न बढ़ने की शिकायत रहती है। विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में विटामिन-सी की कमी के चलते बाल गिरने अथवा पकने लगते हैं। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी का सेवन करना चाहिए। साथ ही सही दिनचर्या का पालन, उचित खानपान और तनाव से दूरी जरूरी है। इसके बावजूद अगर बालों की समस्या है, तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं-

बार-बार बाल धोना

आधुनिक समय में लोग हैंडसम दिखने के लिए बालों को बार-बार धोते हैं। कुछ लोग दिन में दो बार बालों को धोते हैं, तो कुछ लोग दिन में एक बार बालों को धोते हैं। चेहरे को बार-बार धोना स्वभाविक है, किंतु बालों को बार-बार धोना गलत है। यह सबसे बड़ी गलती है। इसके चलते बाल नहीं बढ़ते हैं। साथ ही असमय पकने और गिरने भी लगते हैं।

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल

स्मार्ट दिखने के लिए लोग हेयर ड्रायर का अधिक इस्तेमाल करने लगे हैं। इससे बाल कमजोर होने लगते हैं और असमय पकने और गिरने लगते हैं। इसके लिए सीमित मात्रा में ही हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें।

गीले बालों को कंघी न करें

कभी भी गीले बालों को कंघी न करें। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और असमय पकने और गिरने लगते हैं। विशेषज्ञ हमेशा सलाह देते हैं कि गीले बालों को न ही बांधना और न ही कंघी करना चाहिए। बालों को हमेशा नेचुरल तरीके से सूखाना चाहिए।

कंडीशनर का गलत इस्तेमाल

कुछ लोग कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, जो बिल्कुल गलत है। बालों को कंडीशनिंग करना बहुत ही जरूरी है। वहीं, कुछ लोग कंडीशनर का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं। हमेशा कंडीशनर को नहाने के समय ही इस्तेमाल करना चाहिए।

तौलिए का गलत इस्तेमाल

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग नहाने के बाद टॉवल से बालों के जोर-जोर से सुखाने की कोशिश करते हैं। यह तरीका बिल्कुल ही गलत है। हमेशा बालों को सुखाने के लिए सॉफ्ट हाथों से तौलिए का यूज करना चाहिए। इसके बाद बालों को नेचुरल तरीके से सुखाना चाहिए। अगर आप लंबे, काले, सुनहरे और घने बाल चाहते हैं, तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं।

chat bot
आपका साथी