COVID-19 and dry cough: कोविड-19 का एक लक्षण सूखी खांसी भी है, जानिए कैसे घर में करें इसका उपचार

COVID-19 and dry cough इस समय ज्यादातर लोगों को सूखी खांसी संक्रमण के कारण हो रही है। खांसी से खराश और गले में दर्द की शिकायत रहती है। यदि जल्दी उपचार नहीं किया जाए तो खांसते-खांसते सीने में दर्द होने लगता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 10:23 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 10:23 AM (IST)
COVID-19 and dry cough: कोविड-19 का एक लक्षण सूखी खांसी भी है, जानिए कैसे घर में करें इसका उपचार
आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो घरेलू नुस्खें इस बीमारी का बेहतर उपचार है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में सूखी खांसी परेशानी का सबब बन सकती है। कोरोना के एक लक्षण में सूखी खांसी भी शामिल है। मौसम में जरा से भी बदलाव और ठंडी चीज़ों का अधिक सेवन करने से सूखी खांसी की परेशानी हो सकती है। खांसी होने पर गले में खराश और गले में दर्द की शिकायत रहती है। यदि जल्दी खांसी का उपचार न किया जाए तो खांसते-खांसते सीने में दर्द होने लगता है। इस समय ज्यादातर लोगों को सूखी खांसी वायरल संक्रमण के कारण, गले की सर्दी या फ्लू के कारण हो रही है। आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू इलाज के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप सूखी खांसी से निजात पा सकते हैं।

शहद का करें सेवन:

शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। इन्ही गुणों की वजह से यह सूखी खांसी के साथ-साथ गले की खराश से भी छुटकारा दिला देता है। इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद डालकर पिएं।

तुलसी का सेवन करें:

औषधिय गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन करके भी सूखी खांसी को बाय बाय कहा जा सकता है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा पिएं।

अदरक से करें सूखी खांसी का उपचार:

अदरक ना सिर्फ इम्यूनिटी को बूस्ट करती है बल्कि खांसी का भी उपचार करती है। एक चम्मच अदरक के रस को शहद के साथ मिलाकर चाट लें। इससे आपको सूखी खांसी से निजात मिलेगी।

प्याज का रस खांसी में असरदार:

प्याज में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ सूखी खांसी से भी निजात दिला सकते है। इसके लिए आधा चम्मच प्याज का रस में एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करने से जल्द से जल्द राहत मिलेगी।

मुलेठी:

स्वाद में मीठी मुलेठी कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन और वसा के गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल कई रोगों के उपचार में किया जाता है। कोरोनाकाल में इसका इस्तेमाल मुख रोग, कंठ रोग, उदर रोग, सांस विकार, हृदय रोग, घाव के उपचार के लिए बहुत ज्यादा किया जा रहा है। ये श्वसन तंत्र की सूजन को कम करती है जिससे सूखी खांसी में राहत मिलती है। इसलिए आप भाप लें।  

                        Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी