बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं लोकाट की पत्तियों की चाय

सूरजमुखी के बीज में एंटीऑक्सिडेंट्स मिनरल्स विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गुड कोलेस्ट्रॉल के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं। इससे गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक मुठ्ठी सूरजमूखी के बीज का सेवन करें।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 06:37 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 10:00 PM (IST)
बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं लोकाट की पत्तियों की चाय
आयुर्वेद में लोकाट फल का औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है-गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल। इसका उत्सर्जन लिवर में होता है। यह एक प्रकार का वसा है, जो शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल शरीर में हार्मोन और विटामिन समेत कई आवश्यक तत्वों के निर्माण में मदद करता है। गुड कोलेस्ट्रॉल से पाचन तंत्र मजबूत होता है। वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल से ब्लड सर्कुलेशन यानी रक्त प्रवाह प्रभावित होता है। इस वजह से हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टर्स हमेशा कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए संतुलित आहार लेने की सलाह देते हैं। अगर आप भी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, तो रोजाना हर्बल टी पिएं और सूरजमुखी के बीज का सेवन करें। कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि हर्बल टी पीने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। आइए, इसके बार में सबकुछ जानते हैं-

सूरजमुखी के बीज का सेवन करें

सूरजमुखी के बीज में एंटीऑक्सिडेंट्स, मिनरल्स, विटामिन्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो गुड कोलेस्ट्रॉल के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं। इससे गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके लिए बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक मुठ्ठी सूरजमूखी के बीज का सेवन जरूर करें। आप चाहे तो सलाद में सूरजमुखी के बीज को मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप सूरजमूखी के बीज को रोस्ट कर भी खा सकते हैं।

लोकाट की पत्तियों की चाय पिएं

आयुर्वेद में लोकाट फल का औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसका स्वाद कड़वा और मीठा होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी प्रचुर समेत कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में कारगर है। एक शोध की मानें तो लोकाट की पत्तियों में एंटी-एथेरोस्क्लोरोटिक के गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके लिए लोकाट की पत्तियों की चाय बनाकर रोजाना पिएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी