समर सीजन में इम्युन सिस्टम मजबूत करने के लिए रोजाना पिएं यह खास काढ़ा

प्याज एक वनस्पति है। इसका उपयोग जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए मसाले के रूप में किया जाता है। साथ ही प्याज का सलाद बनाकर सेवन किया जाता है। इसमें आयरन फोलेट पोटैशियम विटामिन ए बी6 बी-कॉम्प्लेक्स एंटीऑक्सीडेंटएंटी-इंफ्लेमेटरी एंटी-एलर्जिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स के गुण पाए जाते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:30 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:30 PM (IST)
समर सीजन में इम्युन सिस्टम मजबूत करने के लिए रोजाना पिएं यह खास काढ़ा
डॉक्टर्स इम्युनिटी मजबूत करने के लिए रोजाना काढ़ा पीने के लिए कहते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। वर्तमान समय में देश कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से जूझ रहा है। इस वायरस के चलते संक्रमितों की संख्या में रोजाना बड़ी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। Covid-19 वायरस के नए स्ट्रेन से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई गाइडलाइन्स जारी की। इनमें लोगों को आवश्यकता पड़ने पर घर में भी N-95 मास्क पहनने की सलाह दी है। वहीं, डॉक्टर्स प्रतिरोधक शक्ति (इम्युनिटी) को मजबूत करने के लिए डाइट में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों को शामिल करने और रोजाना काढ़ा पीने की के लिए कहते हैं। कोरोना काल में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए आप प्याज के काढ़ा का सेवन करते हैं। कई शोध में भी खुलासा हो चुका है कि प्याज के काढ़ा का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

प्याज क्या है

प्याज एक वनस्पति है। इसका उपयोग जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए मसाले के रूप में किया जाता है। साथ ही प्याज का सलाद बनाकर सेवन किया जाता है। इसमें आयरन, फोलेट पोटैशियम, विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स, एंटीऑक्सीडेंट,एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक, सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स के गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। इन गुणों के चलते प्याज को औषधि भी कहा जाता है।

शोध क्या कहती है

जर्नल ऑफ यूरोपियन क्लीनिकल न्यूट्रिशन में छपी रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, प्याज में क्वीरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड होते हैं, जो रक्त में एंटीऑक्सिडेंट को बूस्ट करते हैं। बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों में प्याज का काढ़ा बेहद फायदेमंद होता है। प्याज का काढ़ा पीने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। साथ ही यह शरीर के तापमान को गर्मी के दिनों सामान्य रखता है।

ऐसे बनाएं प्याज का काढ़ा

इसके लिए एक गिलास पानी को उबालें। अब इसमें लहसुन और प्याज डालकर उबलने दें। कुछ देर बाद अदरक, काली मिर्च, लौंग और दालचीनी डालकर अच्छी तरह से उबालें। जब इसका रंग बदल जाए, तो गैस स्टोव को बंद कर दें। अब चाय छन्नी मदद से काढ़े को छानकर ठंडा होने दें। आप चाहे तो काढ़ा में गुड़ अथवा शहद मिलाकर प्राकृतिक मिठास पा सकते हैं। रोजाना सुबह और शाम में प्याज का काढ़ा पिएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी