अनिद्रा और तनाव को दूर करने के लिए रोजाना पिएं केले की चाय

आजकल लेमन टी मिल्क टी ग्रीन टी तुलसी टी रोज टी आदि पॉपुलर है। बहुत कम लोगों को बनाना टी के बारे में पता है। यह चाय सेहत के लिए फायदेमंद होती है। खासकर अनिद्रा और तनाव के लिए यह रामबाण है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 07:07 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 07:07 PM (IST)
अनिद्रा और तनाव को दूर करने के लिए रोजाना पिएं केले की चाय
आजकल लेमन टी, मिल्क टी, ग्रीन टी, तुलसी टी, रोज टी आदि पॉपुलर है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में खराब दिनचर्या, अनुचित खानपान और तनाव की वजह से लोगों की नींद और चैन दोनों गायब हो गई है। इसके अलावा, देर रात मोबाइल स्क्रॉलिंग के चलते भी नींद नहीं आती है। विशेषज्ञों की मानें तो शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद रहने के लिए रोजाना कम से कम 6 घंटे जरूर सोना चाहिए। पेन्सिल्वेनिया विश्वविद्यालय की एक शोध के अनुसार, सोने से ठीक पहले सही चीजों को खाने से रात में अच्छी और गहरी नींद आती है। अगर आप भी अनिद्रा और तनाव से परेशान हैं और इनसे निजात पाना चाहते हैं, तो रोजाना केले की चाय जरूर पिएं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

केले की चाय

आजकल लेमन टी, मिल्क टी, ग्रीन टी, तुलसी टी, रोज टी आदि पॉपुलर है। बहुत कम लोगों को बनाना टी के बारे में पता है। यह चाय सेहत के लिए फायदेमंद होती है। खासकर अनिद्रा और तनाव के लिए यह रामबाण है। इसके अलावा, बनाना टी के सेवन से दिमाग भी तेज होता है।

कैसे बनाई जाती है

इसके लिए सबसे पहले चाय की बर्तन लें। अब बर्तन में एक गिलास पानी और एक केला (अपनी इच्छा अनुसार छिलका या बिना छिलका) लेकर अच्छी तरह से उबालें। इसके बाद गैस स्टोव को बंद कर दें और केले को निकालकर ग्रीन टी से ब्लेंड कर लें। केले की चाय बनकर तैयार है।

अनिद्रा को दूर करती है चाय

ऐसा माना जाता है कि चाय में कैफीन होता है। इससे नींद गायब हो जाती है। हालांकि, कई हर्बल चाय को पीने से नींद न आने की समस्या दूर हो जाती है। खासकर कैमोमाइल चाय नींद के लिए अच्छी मानी जाती है। इसके सेवन से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन निकलता है। सेरोटोनिन हार्मोन नींद को नियंत्रित करता है। केले में ट्रिप्टोफन पाया जाता है जो अच्छी नींद के लिए एमिनो एसिड को बढ़ाता है और  मेलाटोनिन और सेरोटोनिन की मदद करता है। केला आपकी चाय के स्वाद को बढ़ाता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी