Imli Side Effects: इमली के अनेक फायदों के साथ हो सकते हैं ये 6 नुकसान!

Imli Side Effects चाहे सब्ज़ी दाल हो या फिर मीठी चटनी या सांभर जैसे पकवान इनमें इमली का इस्तेमाल अक्सर होता है। इमली सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों का इलाज संभव है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 03:50 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 03:50 PM (IST)
Imli Side Effects: इमली के अनेक फायदों के साथ हो सकते हैं ये 6 नुकसान!
इमली के अनेक फायदों के साथ हो सकते हैं ये 6 नुकसान!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Imli Side Effects: ऐसा शायद ही कोई हो जिसे इमली का स्वाद न पसंद हो। खट्टी-मीठी ज़ायके वाली इमली का नाम सुनकर अक्सर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। खासतौर पर भारत में तो इसका उपयोग ख़ूब किया जाता है। चाहे सब्ज़ी, दाल के अलावा मीठी चटनी, सांभर जैसे पकवानों नें इसका इस्तेमाल अक्सर होता है। इमली सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है, इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों का इलाज संभव है।

पोषक तत्वों से भरपूर होती है इमली

इमली में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। विटामिन-सी, विटामिन-ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैंगनीज़ और फाइबर जैसे तत्व इमली में पाए जाते हैं। इसकी मदद से हमारे शरीर को पीलिया, आंखों की समस्या, सर्दी-ज़ुख़ाम और वज़न कम करने में मदद मिलती है।

इमली की तासीर ठंडी होती है। यह आपके शरीर में ठंडक पहुंचाती है। अगर इमली को नियमित मात्रा में खाया जाए, तो ये आपके शरीर के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इमली के फायदे तो कई हैं, लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं?

आइए जानें इमली से होने वाले नुकसान के बारे में

1. इमली में खून को पतला करने वाले गुण पाए जाते हैं। इसलिए, अगर आप खून को पतला करने वाली किसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो इमली का उपयोग बिल्कुल न करें।

2. जिन लोगों को गले में ख़राश की समस्या रहती है, उन्हें इमली जैसे अत्यधिक अम्लीय खाद्य पदार्थओं से दूर रहना चाहिए।

3. डायबिटीज़ के मरीज़ों, जो इंसुलिन या शुगर संबंधित दवा का उपयोग करते हैं, उन्हें इमली का उपयोग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

4. इमली के प्रयोग से ब्लड शुगर कम होता है। इसलिए, किसी भी सर्जरी से करीब दो हफ्ते पहले से इमली का प्रयोग बंद कर देना चाहिए। हो सकता है कि इसके उपयोग के कारण सर्जरी के बाद ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मुश्किल आए।

5. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इमली के ज़्यादा सेवन से बचना चाहिए, नहीं तो इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं।

6. जिन लोगों को इमली से एलर्जी है, उन्हें इसके सेवन से त्वचा पर चकत्ते, खुजली, सूजन, उल्टी, चक्कर जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी