त्योहारों के सीज़न में न बिगड़े आपकी तबियत और फीगर इसके लिए फॉलो करें खानपान के ये नियम

त्योहारों में हेल्दी बने रहने के लिए जरूरी है ओवरईटिंग से बचना
Publish Date:Thu, 22 Oct 2020 11:42 AM (IST) Author: Priyanka Singh

भारत में अक्टूबर के महीने से कई त्योहारों की शुरुआत हो जाती है। बात जब त्योहारों की हो, तो स्वादिष्ट व्यंजनों और मिठाइयों का जिक्र होना तो लाज़िमी है। यह सभी जानते हैं कि भारत में यह वक्त खाने-पीने से जुड़ा होता है। लड्डू और बर्फी से लेकर चकली और चिवड़ा तक, त्योहारों के व्यंजन बहुत स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह अक्सर नुकसानदायक साबित होते हैं ! हालांकि, चीजों को संतुलित करना जरूरी है। लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम कुछ ऐसे आसान टिप्स लेकर आए हैं, जो त्योहारी के इस सीज़न में आपको बिना परेशानी के हर चीज का आनंद उठाने में मदद करेंगे। 

खाएं पर थोड़ा-थोड़ा

जब आप बहुत ज्यादा भूखे होते हैं, तो स्नैक्स और मिठाइयों को एक बार में बहुत ज्यादा खा जाते हैं। जिससे ओवरईटिंग हो जाती है। इसलिए इस बात का ध्‍यान रखें कि थोड़ा खाएं और उन मिठाइयों और स्नैक्स को तब खाएं, जब आपका पेट भरने वाला हो।

स्‍नैक में लें नट्स 

अपने डेली डाइट में वॉलनट को शामिल करने से आप सभी जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति कर सकते हैं। वॉलनट में ओमेगा -3, प्रोटीन (4 ग्राम / 28 ग्राम) और फाइबर (2 ग्राम / 28 ग्राम) जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

ढेर सारा पानी पिएं

कभी-कभी प्यास को भूख समझ लिया जाता है जो गलत है। इसलिए यह ध्‍यान में रखें कि आप दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं जिससे आप केवल उतना ही खाएं जितना आपके शरीर को आवश्यकता है।

धीरे-धीरे खाएं 

एक समय में कई काम करते समय लोग जल्दी खाना खाते हैं, जो एक आम गलती है। जब आप सही मायने में अपनी प्लेट पर ध्यान केंद्रित करते हैं और मन लगाकर खाते हैं, तो आपको खाने की हर बाइट से संतुष्टि मिलती है। इससे ज्यादा खाने और ओवरइंडल्जिंग की संभावना से बचा जा सकता है।

कंटेनरों से निकालकर सीधे न खाएं

चाहें वह ताजा बनी चकली हों या घर का बना मैसूर पाक का डिब्बा, यह सुनिश्चित करें कि आप डिब्बे या कंटेनर से सीधे निकालकर न खाएं। अगर आप करते हैं, तो आप जरूरत से ज्यादा खाना खा जाएंगे। कंटेनरों से खाने के बजाय एक छोटी प्लेट पर खाना रखकर खाना हमेशा बेहतर होता है, ताकि आप यह नियंत्रित कर सकें कि आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं।

इस तरह, बस कुछ टिप्स को अपनाकर आप इस फेस्टिव सीजन को बिना किसी टेंशन के खुलकर एंजॉय कर सकते हैं। साथ ही ज्यादा खाने की परेशानी से भी बच सकते हैं।

(नमामि अग्रवाल, फाउंडर और सीईओ, नमामि लाइफ से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/young-caucasian-woman-having-breakfast-isolated-covering-ears-with-hands_10142606.htm#query=avoid%20eating&position=12

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.