शरीर में होने वाले इन बदलावों को न करें अनदेखा, जो करते हैं कैंसर की ओर इशारा

शरीर में लंबे समय तक बनी किसी भी तरह के प्रॉब्लम्स को हल्के में लेना सेहत पर बहुत भारी पड़ सकता है। इसलिए कोई भी ऐसी समस्या जो आपको बहुत परेशान करें इसका तुरंत इलाज करवाएं और उचित सावधानियां बरतें।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:55 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:55 AM (IST)
शरीर में होने वाले इन बदलावों को न करें अनदेखा, जो करते हैं कैंसर की ओर इशारा
हाथ में वेट मशीन लिए टेंशन में महिला

रोजाना की जिंदगी में हम कई तरह की फिजिकल एक्टिविटीज करते हैं जिनका सीधा असर हमारी बॉडी पर कभी पॉजिटिव तो कभी निगेटिव पड़ता है। पर उनमें से कुछ प्रभाव लंबे समय तक हमारे शरीर में बने रहते हैं, जिन्हें हम लापरवाही में अनदेखा कर जाते हैं। जो बहुत बड़ी गलती है क्योंकि इनमें कैंसर के लक्षण छिपे हो सकते हैं। आइए जानें कैंसर के कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में...

बढ़ता वजन

शरीर में ज्यादा थकान का बने रहना, बल्ड प्लेटलेट्स या रेड ब्लड सेल्स में गड़बड़ी के कारण ल्यूकेमिया का खतरा बना रहता है। इन्हें अनदेखा न करें।

तेजी से वेट लॉस होना

बगैर किसी कारण अचानक वेट लॉस होने को अनदेखा न करें। यह कोलोन कैंसर की चेतावनी व पाचन तंत्र के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है।

कमजोरी

नॉर्मल कमजोरी और थकान का बने रहना कई प्रकार के कैंसर के लक्षणों में शामिल है। बिना कारण थकान महसूस होने पर अगर भरपूर नींद व आराम के बाद भी वह ठीक न हो तो इसे अनदेखा न करें।

फोड़ा या गांठ

शरीर के किसी भाग में कोई फोड़ा, गांठ या त्वचा पर कई परतें, जो एक ही जगह पर इकट्ठा हों, तो यह स्किन कैंसर हो सकता है।

कफ और सीने में दर्द

लंबे समय तक कफ का बने रहना और सीने में दर्द होना, ल्यूकेमिया के साथ ही कई तरह के कैंसर का खतरा पैदा करता है। यह लंग ट्यूमर के लक्षण भी हो सकते हैं।

कूल्हे या पेट में दर्द

कूल्हे या पेट के निचले भाग में दर्द भी किसी प्रकार से सामान्य नहीं है। पेट में दर्द होने पर कुछ ही देर में सूजन का आ जाना, ऐंठन होना, गर्भाशय का कैंसर हो सकता है।

पीरियड्स में तकलीफ

महिलाओं में पीरियड्स के वक्त ज्यादा दर्द और असमय खून का स्त्राव होना, वैजाइनल कैंसर का लक्षण हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह से ट्रांसवैजाइनल अल्ट्रासाउंड जरूर करवाएं।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी