Coronavirus Vaccine: वैक्सीन की दोनों डोज़ लगने के बाद भी कोविड के इन 5 लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़

Coronavirus Vaccine वैक्सीन लगवाने का मतलब यह नहीं है कि आपको कोविड संक्रमण नहीं होगा। कोविड आपको तब भी हो सकता है लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिन लोगों को दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं ऐसी उम्मीद ज़्यादा है कि उन्हें कोविड का हल्का संक्रमण ही हो।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 04:54 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 04:54 PM (IST)
Coronavirus Vaccine: वैक्सीन की दोनों डोज़ लगने के बाद भी कोविड के इन 5 लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़
वैक्सीन की दोनों डोज़ लगने के बाद भी कोविड के इन 5 लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने न सिर्फ हमें शारीरिक दूरी और मास्क पहनने की अहमियत को, बल्कि कोविड वैक्सीन भी जल्द से जल्द लगवाने की ज़रूरत को भी समझाया। अब तीसरी लहर की संभावना भी बढ़ती जा रही है, इसलिए हम सभी को वैक्सीन लगवाना और भी ज़रूरी हो गया है। हालांकि, वैक्सीन लगवाने का मतलब यह नहीं है कि आपको कोविड संक्रमण नहीं होगा। कोविड आपको तब भी हो सकता है, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिन लोगों को दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं ऐसी उम्मीद ज़्यादा है कि उन्हें कोविड का हल्का संक्रमण ही हो।

दोनों वैक्सीन लगने के बाद इन लक्षणों को न करें नज़रअंदाज़

पूरी तरह वैक्सीन लगने के बाद भी अगर किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस हो जाता है, तो उनमें अभी तक ये 5 लक्षण देखने को मिले हैं:

- सिर दर्द

- नाक का बहना

- छीकें आना

- गले में ख़राश

- सुगंध का महसूस न होना

जिन लोगों को दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं उनमें लक्षण हल्के होते हैं?

सीडीसी के मुताबाकि, जिन लोगों को कोविड की दोनों डोज़ लग गई हैं, उन्हें आमतौर पर COVID-19 के गंभीर लक्षणों का अनुभव नहीं होता है। ऐसे काफी कम मामले देखे गए हैं, जिसमें दोनों डोज़ के बावजूद व्यक्ति में कोविड के गंभीर लक्षण देखे गए हों। जिन लोगों ने कोविड की दोनों डोज़ लगवा ली हैं, उनमें कोविड की वजह से अस्पताल में भर्ती होना या मौत का ख़तरा कम हो जाता है। हालांकि, उन्होंने साफ किया है कि पूरी वैक्सीन लगने के बाद भी लोगों को गंभीर संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है और उनकी मौत भी हो सकती है।

क्या वैक्सीन लगने के बाद भी लोग कोविड-19 के संक्रमण को फैला सकते हैं?

पूरी वैक्सीन लगने के बाद भी लोगों को कोविड संक्रमण हो सकता है और वे दूसरों में इसे फैला भी सकते हैं। सीडीसी के मुताबिक, वैक्सीन जिन्हें लग चुकी है, उनमें न सिर्फ कोरोना वायरस से संक्रमित होने के आसार कम हो जाते हैं, बल्कि ऐसी उम्मीदें भी कम हो जाती हैं कि वे एसिम्प्टोमैटिक हों।

वैक्सीन के बाद भी किन लोगों के संक्रमित होने के आसार हैं ज़्यादा?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिलाएं, 60 से ऊपर के बुज़ुर्ग, अस्थमा और फेफड़ों से जुड़ी दूसरी बीमारी से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन के बाद भी कोविड संक्रमण होने की संभावनाएं ज़्यादा होती हैं। एक स्टडी में ये भी देखा गया कि जो लोग 60 से कम उम्र के हैं, मोटापे से पीड़ित हैं और अविकसित क्षेत्रों में रहते हैं, उनमें भी वैक्सीन के बाद इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। स्ट्रॉबेरीज़ को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें।

chat bot
आपका साथी