ग्रीन टी पीने वाले हो जाएं सावधान, इन समय पर भूलकर न करें सेवन

अगर आप नींद से संबंधित किसी भी समस्या से परेशान हैं तो आपको रात में सोने से पहले ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए। इसमें कैफीन पाया जाता है जो नींद में बाधक साबित होता है। सामान्य व्यक्ति को भी सोने से पहले ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 03:14 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 03:14 PM (IST)
ग्रीन टी पीने वाले हो जाएं सावधान, इन समय पर भूलकर न करें सेवन
इस बारे में लोगों का कहना है कि चाय से स्फूर्ति आती है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में ग्रीन-टी ट्रेंड में है। जापान की माचा ग्रीन टी तो दुनियाभर में प्रसिद्ध है और लोग इसे दवा की तरह इस्तेमाल करते हैं। यह सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है। खासकर बढ़ते वजन को कम करने, बालों की समस्या को दूर करने और त्वचा की खूबसरती में निखार के लिए यह वरदान है। इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर, कैफीन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में लाभकारी सिद्ध होते हैं। विशेषज्ञ भी ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं कि किस समय पर चाय पीना नुकसानदेह हो सकता है-

सोने से पहले न पिएं

अगर आप नींद से संबंधित किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो आपको रात में सोने से पहले ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए। इसमें कैफीन पाया जाता है, जो नींद में बाधक साबित होता है। सामान्य व्यक्ति को भी सोने से पहले ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए।

खाली पेट न पिएं

अक्सर लोग दिन की शुरुआत चाय से करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इस आदत में बदलाव की जरूरत है। इस बारे में लोगों का कहना है कि चाय से स्फूर्ति आती है और मेटाबॉलिज्म सक्रिय होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलीफिनोल पाए जाते हैं, जो गैस्ट्रिक एसिड को बढ़ावा देते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है।

दवा लेने के बाद ग्रीन टी न पिएं

अगर आप चाय के साथ दवा लेते हैं अथवा दवा लेने के बाद चाय पीते हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें। ग्रीन टी के साथ दवा लेने से आपको नुकसान पहुंच सकता है। दवा में मौजूद रासायनिक तत्व ग्रीन टी के साथ अभिक्रिया कर एसिडिटी को बढ़ावा दे सकता है। इसके लिए जरूरी है कि चाय के साथ दवा बिल्कुल न लें।

खाना खाने से पहले और बाद में

ग्रीन टी पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक है, लेकिन खाना खाने से पहले और खाने के बाद ग्रीन टी पीने से भोजन के पोषक तत्वों का अवशोषण हो जाता है। यह लंबे समय में पोषक तत्वों की कमी पैदा कर सकता है। इसके लिए अपने भोजन और ग्रीन टी के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर जरूर रखें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी