Stress Relief TIPS: तनाव से निजात पाने के लिए रोजाना करें बद्धकोणासन, जानें करने का तरीका

Stress Relief TIPS एक शोध में बताया गया है कि गर्भवती महिलाओं के लिए बद्धकोणासन वरदान साबित होता है। इससे प्रसव के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात मिलता है। वहीं तनाव से भी राहत मिलता है। इसे करने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:46 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 10:46 PM (IST)
Stress Relief TIPS: तनाव से निजात पाने के लिए रोजाना करें बद्धकोणासन, जानें करने का तरीका
विशेषज्ञों की मानें तो तनाव और अवसाद से बाहर निकलना आसान नहीं होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Stress Relief TIPS: तनाव एक मानसिक विकार है। इस स्थिति में व्यक्ति अपने जीवन और कार्यों से निराश हो जाता है। इससे पीड़ित की मानसिक और शारीरिक सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। विशेषज्ञों की मानें तो तनाव और अवसाद से बाहर निकलना आसान नहीं होता है। इसके लिए व्यक्ति को सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ बेहतरीन समय बिताएं और सोशल एक्टिविटी जरूर करें। इसके अलावा, तनाव से निजात पाने के लिए रोजाना बद्धकोणासन करना चाहिए। कई शोधों में साबित हो चुका है कि बद्धकोणासन करने से डिप्रेशन से बहुत जल्द निजात मिलता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

क्या कहती है शोध

researchgate.net पर छपी एक शोध में बताया गया है कि गर्भवती महिलाओं के लिए बद्धकोणासन वरदान साबित होता है। इससे प्रसव के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात मिलता है। वहीं, तनाव से भी राहत मिलता है। इसे करने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है।

हार्मोन इम्बैलेंस

बद्धकोणासन आसन कैसे करें

स्वच्छ वातावरण में दरी बिछाकर सूर्य की ओर मुखकर आराम मुद्रा में बैठ जाएं। अब अपने दोनों पैरों को आगे की तरफ फैलाएं और फिर मोड़कर घुटनों एवं तलवों को एक दूसरे से मिलाएं। आसान शब्दों में कहें तो इस योग को करने के लिए दंडासन मुद्रा में बैठ जाएं। अब आराम मुद्रा में बैठकर अपने हाथों से जांघों को ज़मीन से लगाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों से पैर के तलवों को पकड़ लें और फिर आख बंदकर तितली की भांति अपने पैरों को हिलाएं। रोजाना इस योग को करने से तनाव में आराम मिलता है। घुटनों की समस्या से पीड़ित लोगों को बद्धकोणासन आसन नहीं करना चाहिए। इसे करने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

तितली आसन के फायदे

-टांगों में मजबूती आती है।

-कूल्हों की अंदरूनी तनाव खत्म होता है।

-थकान को दूर करता है।

-आंतों के लिए लाभकारी है।

-कूल्हों में लचीलापन आता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी