Diwali 2021 Health Tips: फेफड़ों को करना है मज़बूत, तो याद रखें ये 6 बातें!

Diwali 2021 Healthy Lungs फ्लू के मौसम में फेफड़ों का इंफेक्शन आम हैसाथ ही कोरोना भी फेफड़ों पर ही अटैक करता है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से फेफड़ों की सेहत बनाए रखना पहले से भी ज़्यादा ज़रूर हो गया है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:30 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:49 AM (IST)
Diwali 2021 Health Tips: फेफड़ों को करना है मज़बूत, तो याद रखें ये 6 बातें!
फेफड़ों को करना है मज़बूत, तो इन 6 बातों को रखें याद!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2021 Healthy Lungs: आंख, कान, दांत, दिल, फेफड़े और गुर्दे जैसे हमारे शरीर के सभी पार्ट्स बेहद अहम हैं और हमारी सेहत में इन सभी का अपना ख़ास रोल होता है। सेहत का ध्यान रखना इसलिए बेहद ज़रूरी है, खासतौर पर आजकल फेफड़ों का। आजकल फ्लू के मौसम में फेफड़ों का इंफेक्शन आम है,साथ ही कोरोना वायरस भी फेफड़ों पर ही अटैक करता है। इसके साथ दिल्ली और आसपास के इलाकों में लगातार प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से फेफड़ों की सेहत बनाए रखना पहले से भी ज़्यादा ज़रूर हो गया है। आइए जानें कि फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

इन 6 तरीकों से रखें फेफड़ों का ख़्याल

1. लाइफस्टाइल में करें सुधार

फेफड़ों को सेहतमंद रखने के लिए धूल, प्रदूषण से बचना ज़रूरी होता ताकि आप इंफेक्शन से बचे रहें। साथ ही हेल्दी और साफ-सुथरा खाना और रोज़ाना से वर्कआउट करना ज़रूरी है।

2. स्मोकिंग से करें तौबा

लोग अक्सर स्ट्रेस में आकर या फैशन के लिए स्मोक करते हैं। इससे भले ही आपको कुछ देर अच्छा महसूस हो, लेकिन इससे आपके फेफड़ों की बैंड बज जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं पूरे शरीर का एनर्जी लेवल ख़त्म होता चला जाता है। यहां तक कि अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ उठते बैठते हैं जो आपके सामने स्मोक करता है, तो इससे आपको भी नुकसान पहुंचेगा।

3. जहां हवा खराब हो, तो बाहर न जाएं

ऐसे वातावरण में एक्सरसाइज़ करने का क्या फायदा जिसमें फेफड़ों में धूल या धुआं चला जाए। जब हवा ख़राब हो, तब बाहर एक्सरसाइज़ करने न जाएं। सड़कों पर कंक्रीट से उठने वाली धूल अच्छा-खासा नुकसान कर सकती है, इसके अलावा कार, फैक्ट्री से निकले वाला धुआं आदि।

4. घर के अंदर की हवा रखें साफ

बाहर की हवा पर आपका कंट्रोल नहीं है, लेकिन आप घर के अंदर का वातावरण तो कंट्रोल कर सकते हैं। घर में स्पाइडर प्लांट्स, मनी प्लांट्स, एलोवेरा और बोस्टन फर्न्स जैसे एंटी-पॉल्यूशन पौधे लगाएं। इसके अलावा और एयर प्यूरीफायर भी लगा सकते हैं।

5. इंफेक्शन को हल्के न लें

मौसम बदलने पर अक्सर इंफेक्शन हो जाता है, जिसमें सर्दी-खांसी, बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द आदि जैसे लक्षण होते हैं। ऐसा होने पर खुद का इलाज न करें फौरन डॉक्टर से सलाह लें।

6. कम फैट वाला खाना खाएं

फेफड़ों के लिए डाइट में भी बदलाव करें। ब्रोकली, फूलगोभी, पत्तागोभी जैसी सब्ज़ियां आखें, जो फेफड़ों की सेहत का ख़ास ख़्याल रखना जाती हैं। इसके अलावा अनार, सेब और संतरे जैसे फलों का भी सेवन केरं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी