Coronavirus: कहीं आपको भी तो नहीं हो चुका है कोरोना? इन हल्के संकेतों से लगाएं पता...

Coronavirus तीन या उससे ज़्यादा दिन तक रहने वाला हल्का बुखार कोरोना वायरस का संकेत हो सकता है। खासतौर पर अगर इसके साथ सिर दर्द बहती नाक या नाक में खुजली। WHO के आंकड़ों के अनुसार लगभग 87% कोविड के मामलों में अचानक बुखार देखा गया।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 04:28 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 09:45 AM (IST)
Coronavirus: कहीं आपको भी तो नहीं हो चुका है कोरोना? इन हल्के संकेतों से लगाएं पता...
बुखार के साथ सिर दर्द, बहती नाक या नाक में खुजली कोरोना के संकेत हो सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus: कोविड-19 एक ख़तरनाक बीमारी है, हालांकि इससे उबर कर ठीक होना इस बात पर निर्भर करता है कि आपका शरीर कितना स्वस्थ है। यदि आप स्वस्थ हैं, युवा हैं, और पहले से किसी बीमारी से ग्रस्त नहीं है, तो संभावना है कि आपकी रिकवरी आसानी से और जल्दी हो जाएगी। इसके लक्षणों के बारे में सब जानते हैं, लेकिन कई बार लक्षण इतने हल्के होते हैं कि उन पर ध्यान नहीं जाता। ऐसे में हो सकता है कि आपको कोरोना हुआ हो और आप उससे जल्दी ठीक भी हो गए हों। इन हल्के संकेतों से लगाएं पता।

तीन दिन तक बुखार

तीन या उससे ज़्यादा दिन तक रहने वाला हल्का बुखार, कोरोना वायरस का संकेत हो सकता है। खासतौर पर, अगर इसके साथ सिर दर्द, बहती नाक या नाक में खुजली। WHO के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 87% कोविड के मामलों में अचानक बुखार देखा गया था, इसलिए जब बुखार आए तो उसे नज़रअंदाज़ न करें।

सूंघने की शक्ति खोना और जुबान से स्वाद का गायब होना

बुखार-सूखी खांसी के अलावा सूंघने की शक्ति खोना (लॉस ऑफ स्मैल) और जुबान से स्वाद का गायब होना कोरोना वायरस के छिपे हुए लक्षण हैं। नए अध्ययनों ने यह भी निष्कर्ष निकाला है कि वास्तव में, कोविड के मरीज़ एक ख़ास तरह की गंध हैं को पहचान नहीं पाते। जिसमें नारियल और पेपरमिंट तेल शामिल हैं। उनकी सूंघने की शक्ति संक्रमण के ख़त्म होने के महीनों बाद भी वापस नहीं आती।

सूखी खांसी

एक बहुत ही विशिष्ट प्रकार की खांसी है, जो कोविड-19 संक्रमण से जुड़ी होती है और वह है सूखी खांसी। कुछ लोगों के लिए, गले में ख़राश के साथ सूखी, कठोर खांसी कोविड-19 संक्रमण का संकेत हो सकती है। इसलिए सूखी खांसी को अनदेखा करने की ग़लती न करें। 

आंख में इंफेक्शन

आंखों से पानी आना, खुजली या लाल हो जाना, कोरोना वायरस का लक्षण भी हो सकता है। ऐसा तब संभव है जब आप अपने गंदे हाथों से चेहरे या फिर आंखों को बार-बार छूते हैं। इससे वायरस एयरोसोल ट्रांसमिशन के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश कर लेता है। 

त्वचा पर चकत्ते और कोविड टोज़

त्वचा पर चकत्ते और पैरों की अंगुलियों में सूजन, कोरोना वायरस के नए लक्षण हैं, जो खासतौर पर बच्चों में देखे जाते हैं। इन लक्षणों ने लोगों को भ्रमित कर दिया है। यह तब हो सकता है, जब वायरस शरीर में सक्रिय सूजन का कारण बनता है, और आपके हाथों, पेट, पैरों या पैर की उंगलियों की त्वचा सूजन के साथ लाल हो जाती है और खुजली का कारण बनती है।

सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ

सांस की तकलीफ कोरोना का संकेत हो सकता है, और चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। खांसी या सर्दी के साथ सीने में दर्द या सांस की तकलीफ हल्के कोविड-19 संक्रमण के लक्षणों में से एक हो सकता है।

कोरोना से कभी संक्रमित हुए थे या नहीं ये कैसे जानें?

कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में जानने के लिए आपको एंटीबॉडीज़ टेस्ट करवाना होगा। एंटीबॉडी तब विकसित होती हैं, आपका शरीर किसी वायरस से लड़ता है। शरीर अपने प्रोटीन को पहचानता है और संक्रमण से लड़ने वाले एंटीबॉडी बनाता है, जो आपको बीमारी के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी