मधुमेह के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं अंजीर के पत्तों की चाय

विशेषज्ञों की मानें तो खराब दिनचर्या और गलत खानपान के चलते डायबिटीज आम बीमारी बन गई है। इसके लिए अपनी खानपान और रहन-सहन में व्यापक सुधार करें। साथ ही रोजाना सुबह और शाम वॉकिंग जरूर करें। इसके अलावा शुगर कंट्रोल करने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 12:41 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 12:41 PM (IST)
मधुमेह के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं अंजीर के पत्तों की चाय
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अंजीर में लिपोप्रोटीन होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर कंट्रोल करना बेहद मुश्किल टास्क होता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार लग जाने के बाद ज़िंदगीभर साथ रहती है। इस स्थिति में व्यक्ति के शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। वहीं, अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो खराब दिनचर्या और गलत खानपान के चलते डायबिटीज आम बीमारी बन गई है। इसके लिए खानपान और रहन-सहन में व्यापक सुधार करें। साथ ही रोजाना सुबह और शाम वॉकिंग जरूर करें। इसके अलावा, शुगर कंट्रोल करने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं। खासकर अंजीर के पत्तों की चाय पीने से भी शुगर कंट्रोल में रहता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

पाचन तंत्र मजबूत होता है

इसके लिए रात में सोने से पहले दो या तीन अंजीर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह अंजीर को शहद के साथ सेवन करें। इससे कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होता है।

हृदय के लिए फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अंजीर में लिपोप्रोटीन होता है। यह ह्रदय के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना अंजीर का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, मात्रा के लिए एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

मधुमेह के लिए रामबाण दवा

कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि अंजीर मधुमेह के मरीजों के लिए रामबाण दवा है। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है। वहीं, अंजीर के पत्तों में एंटी डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं। इसके लिए मधुमेह के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना अंजीर के पत्तों की चाय रोजाना दो बार जरूर करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी