मधुमेह के मरीज ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं सौंफ की चाय

Diabetes Obesity and Metabolism में छपी एक शोध में सौफ के फायदे को बताया गया है। इस शोध में शामिल लोगों को खाना खाने के बाद एक दिन में दो बार विटामिन-सी टेबलेट लेने की सलाह दी गई। इस शोध का परिणाम संतोषजनक रहा है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 05:52 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:52 PM (IST)
मधुमेह के मरीज ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं सौंफ की चाय
डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सौंफ की चाय पिएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में मधुमेह एक आम बीमारी बन गई है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो ताउम्र साथ रहती है। इस बीमारी में रक्त में शर्करा स्तर बढ़ जाता है। साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। इस स्थिति में मरीजों को मीठे चीजों से परहेज करना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। साथ ही सौंफ की चाय का सेवन करें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना सौंफ की चाय पिएं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

सौंफ में विटामिन-सी पाया जाता है, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक होता है। Diabetes, Obesity and Metabolism में छपी एक शोध में सौफ के फायदे को बताया गया है। इस शोध में शामिल लोगों को खाना खाने के बाद एक दिन में दो बार विटामिन-सी टेबलेट लेने की सलाह दी गई। इस शोध का परिणाम संतोषजनक रहा है। सौफ युक्त दवा खाने से ब्लड शुगर में सुधार पाया गया। एक अन्य शोध से खुलासा हुआ है कि सौंफ का पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

Open Journal of Nutrition and Food Sciences की एक शोध के अनुसार, डायबिटीज के लिए सौंफ दवा समान है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इस शोध में यह पाया गया है कि सौंफ़ के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जिन्हें फाइटोकेमिकल्स कहा जाता है। फाइटोकेमिकल्स सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह शोध दो महीने तक किया गया।

कैसे करें सेवन

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सौंफ की चाय पिएं। इसके लिए रोजाना दिन में दो कप सौंफ की चाय का सेवन करें। खासकर खाना खाने के बाद सौफ की चाय पीना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।

chat bot
आपका साथी