इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें लहसुन-दूध का सेवन

एक शोध से पता चला है कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए लहसुन दवा समान है। इस शोध में 45 लोगों को शामिल किया गया है जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीज हैं। उन्हें चार हफ्ते तक लहसुन के अर्क से बने टेबलेट खाने की सलाह दी गई।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 01:53 PM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 01:53 PM (IST)
इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें लहसुन-दूध का सेवन
जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खराब दिनचर्या और अनुचित खानपान के चलते डायबिटीज आम बीमारी बन गई है। इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर में शर्करा स्तर बढ़ जाता है और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद जाता है। यह स्थ्तिति टाइप 2 डायबिटीज मरीजों में पाई जाती है। विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करना टेढ़ी खीर साबित होता है। इसके लिए दवा के साथ परहेज बहुत जरूरी है। अगर खानपान में कोताही बरतते हैं, तो यह बीमारी खतरनाक साबित हो सकती है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल रखना चाहते हैं, तो लहसुन-दूध का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। कई शोध में खुलासा हो चुका है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए लहसून और दूध अमृत समान होता है। आइए जानते हैं-

लहसुन के फायदे

जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, आयुर्वेद में इसे औषधि माना जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। खासकर सर्दियों में लहसुन के सेवन से सर्दी, खांसी और जुकाम में बड़ी जल्दी आराम मिलता है। साथ ही यह, डायबिटीज, मलेरिया, रक्तचाप, कब्ज, संक्रमण और दांतों के दर्द में भी फायदेमंद है। इसमें गंधक पाया जाता है, जिससे स्वाद तीखा हो जाता है। डॉक्टर्स हमेशा सुबह खाली पेट लहसुन खाने की सलाह देते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियों में आराम मिलता है।

दूध के फायदे

जर्नल ऑफ डेयरी साइंस में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, सुबह के नाश्ते में दूध पीने से ब्लड शुगर दिनभर कम अथवा नियंत्रित रहती है। यह कार्बोहाइड्रेट्स की पाचन क्रिया को धीरे करने में सफल होता है, जिससे दिनभर ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह में नाश्ते के समय दूध का सेवन जरूर करना चाहिए।

लहसुन-दूध के फायदे

researchgate.net पर छपी एक शोध से पता चला है कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए लहसुन दवा समान है। इस शोध में 45 लोगों को शामिल किया गया है जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीज हैं। उन्हें चार हफ्ते तक लहसुन के अर्क से बने टेबलेट खाने की सलाह दी गई। इसके सेवन से ब्लड शुगर स्तर कम हुआ। इसके लिए डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करने  और लहसून-दूध पीने की सलाह देते हैं।

कैसे करें सेवन

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना सबह में नाश्ते समय लहसून-दूध का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन की दो कलियों को रोस्ट कर दूध के साथ सेवन करें। इससे इंस्टेंट ब्लड शुगर कंट्रोल होता है।  

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी