डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं पुदीने का जूस

इस शोध की मानें तो पुदीना डायबिटीज के लिए दवा समान होता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना पुदीना का सेवन करना चाहिए। यह शोध चूहों पर किया गया है जिसमें 21 दिनों तक रोजाना पुदीने का जूस पीने को दिया गया। इस शोध का परिणाम संतोषजनक रहा।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:05 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:16 PM (IST)
डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं पुदीने का जूस
आयुर्वेद में पुदीने को औषधि माना जाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल डायबिटीज आम बीमारी बन गई है। खासकर भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या सबसे अधिक है। यह बीमारी रक्त में शर्करा बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने के चलते होती है। आमतौर पर टाइप 1 डायबिटीज में इंसुलिन का निर्माण होता है, लेकिन टाइप 2 डायबिटीज में इंसुलिन बनना पूरी तरह से बंद हो जाता है। आसान शब्दों में कहें तो व्यक्ति अपनी डाइट में जो भी कार्बोहाइड्रेट्स लेता है। उनमें ग्लूकोज़ प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जब यह ग्लूकोज टूटता है, तो इंसुलिन हार्मोन ग्लूकोज का इस्तेमाल ऊर्जा उत्पादन के लिए करता है। ऐसी स्थिति में इंसुलिन न निकलने के चलते ऊर्जा का उत्पादन शरीर में नहीं होता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है। चूंकि, डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है, जो एक बार लग जाए, तो ज़िंदगीभर साथ रहती है। इस बीमारी में दवा के साथ-साथ परहेज की विशेष जरूरत होती है। अगर लापरवाही बरतते हैं, तो यह खतरनाक साबित हो सकती है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो रोजाना पुदीना का जूस पिएं। कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि पुदीने का जूस शुगर कंट्रोल करने में सक्षम है। आइए, इसके बारें में सबकुछ जानते हैं-

jcbsonline.ac.in पर छपी एक शोध में पुदीने के फायदे को विस्तार से बताया गया है। इस शोध की मानें तो पुदीना डायबिटीज के लिए दवा समान होता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना पुदीना का सेवन करना चाहिए। यह शोध चूहों पर किया गया है, जिसमें 21 दिनों तक रोजाना पुदीने का जूस पीने को दिया गया। इस शोध का परिणाम संतोषजनक रहा। जब 21 दिनों के बाद शुगर की माप की गई, तो शुगर स्तर में कमी देखी गई। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना सुबह में खाली पेट पुदीने का जूस पीना चाहिए।

पुदीने का जूस पिएं

इसका इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। जबकि आयुर्वेद में पुदीने को औषधि माना जाता है। इसमें कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शुगर कम करने में सहायक होते हैं। साथ ही भूख कम करने के गुण भी पाए जाते हैं। जब आप इसका सेवन करते हैं, तो भूख कम लगती है। कम खाने का मतलब कम कैलोरी गेन करना है। इससे बढ़ते वजन और शुगर को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही पुदीने के सेवन से पेट संबंधी सभी विकारों से छुटकारा मिलता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो बेहतर होगा कि इसे पीने से पहले अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से सलाह ले लें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी