ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं Chamomile Tea

कैमोमाइल एक वनस्पति है। आयुर्वेद में इसका दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसके फूल को सुखाकर चाय पत्ती के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कई जगह पर कैमोमाइल के ताजे फूलों का भी यूज किया जाता है। इसमें एंटी-डायबिटीज के गुण पाए जाते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 09:31 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 09:31 PM (IST)
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं Chamomile Tea
इसमें एंटी-डायबिटीज के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने की मनाही होती है। इसके लिए डायबिटिक मरीज चाय पीने से गुरेज करते हैं। हालांकि, डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। ग्रीन टी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो मोटापा और डायबिटीज में फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो Chamomile Tea (कैमोमाइल चाय) का सेवन कर सकते हैं। कई शोध में खुलासा हो चुका है कि कैमोमाइल चाय पीने से ब्लड शुगर स्तर कम होता है। आइए, इसके बारे में सब कुछ जानते हैं-

कैमोमाइल क्या है

कैमोमाइल एक वनस्पति है। आयुर्वेद में इसका दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसके फूल को सुखाकर चाय पत्ती के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कई जगह पर कैमोमाइल के ताजे फूलों का भी यूज किया जाता है। इसमें एंटी-डायबिटीज के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा, कैमोमाइल चाय में कैफीन नहीं पाया जाता है। इसके लिए डॉक्टर भी डायबिटीज के मरीजों को कैमोमाइल चाय पीने की सलाह देते हैं।

रिसर्च गेट पर छपी एक शोध में कैमोमाइल चाय के फायदे को विस्तार से बताया गया है। यह शोध चूहों पर किया गया था। इस शोध में पाया गया है कि रोजाना कैमोमाइल चाय के सेवन से शुगर स्तर कम हुआ है। इसके लिए शोध में डायबिटीज के मरीजों को रोजाना कैमोमाइल चाय पीने की सलाह दी गई है। इससे पहले भी कई शोध किए गए थे, लेकिन उन शोधों में संतोषजनक परिणाम नहीं मिला था। इस शोध में यह भी पता लगाने की कोशिश की गई कि क्या कैमोमाइल चाय वजन भी कम कर सकती है? इसमें भी शोधकर्ताओं को सफलता मिली। शोध की मानें तो कैमोमाइल चाय के सेवन से बढ़ते वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी