डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना जरूर करें वृक्षासन

वृक्षासन हिंदी के दो शब्दों से मिलकर बना है। आसान शब्दों में कहें तो वृक्ष यानी पेड़ की मुद्रा में खड़ा रहकर योग करना वृक्षासन कहलाता है। योग विशेषज्ञ वृक्षासन को ध्यान योग कहते हैं। इस योग को करने से तनाव में भी आराम मिलता है।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 03:59 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 04:16 PM (IST)
डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना जरूर करें वृक्षासन
इंसुलिन हार्मोन है, जिसका मुख्य कार्य कार्बोहाइड्रेट्स को रक्त में बदलना होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल डायबिटीज आम समस्या बन गई है। यह बीमारी रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से हार्मोन न निकलने के चलते होती है। डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को सही दिनचर्या, उचित खानपान और रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। लापरवाही बरतने पर इससे कई अन्य बीमारियां जन्म लेती हैं। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना वृक्षासन जरूर करें। इससे डायबिटीज रोग में बहुत आराम मिलता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

वृक्षासन क्या है

वृक्षासन हिंदी के दो शब्दों से मिलकर बना है। आसान शब्दों में कहें तो वृक्ष यानी पेड़ की मुद्रा में खड़े होकर योग करना वृक्षासन कहलाता है। योग विशेषज्ञ वृक्षासन को ध्यान योग कहते हैं। इस योग को करने से तनाव में आराम मिलता है। साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन उत्सर्जन में मदद मिलता है। इंसुलिन एक हार्मोन है, जिसका मुख्य कार्य कार्बोहाइड्रेट्स को रक्त में बदलना होता है। इसके लिए डॉक्टर्स भी डायबिटीज के मरीजों को वृक्षासन करने की सलाह देते हैं।

कैसे करें वृक्षासन

इसके लिए स्वच्छ वातावरण में योगा मैट बिछा लें। अब सूर्य की दिशा में मुखकर सावधान मुद्रा में खड़े होकर अपने दोनों हाथों को हवा में लहराते हुए ऊपर ले जाएं। वहीं, बाएं पैर को दाहिने जांघ पर रखकर सूर्य को साक्षी मानकर वृक्ष मुद्रा में खड़े हो जाएं। अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार वृक्षासन करें। फिर पहली मुद्रा में आ जाएं। वृक्षासन को रोजाना कम से कम 10 बार जरूर करें।

क्या कहती है शोध

longdom.org पर छपी एक शोध में योग के फायदे को विस्तार से बताया गया है। शोध की मानें तो योग करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इस शोध में टाइप 2 के 20 मरीजों को शामिल किया गया था। उन्हें रोजाना कई प्रकार के योग करने की सलाह दी गई। जब 40 दिनों के बाद जांच की गई, तो शुगर स्तर में कमी देखी गई। इसके लिए डॉक्टर्स भी डायबिटीज के मरीजों को रोजाना योग करने की सलाह देते हैं।

Image Credit: Ps-Yogasana

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी