Brain Stroke Risk in Covid Patients: शुगर और हाई बीपी से कोविड मरीजों को हो सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा: रिसर्च

Brain Stroke Risk in Covid Patientsकोरोनावायरस ऐसा वायरस है जो शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को बेहद गंभीर स्थिति तक पहुंचा सकता है। अध्ययन के मुताबिक शुगर और ब्लड प्रेशर के युवा मरीज़ों को स्ट्रोक का अधिक खतरा रहता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:34 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:34 PM (IST)
Brain Stroke Risk in Covid Patients: शुगर और हाई बीपी से कोविड मरीजों को हो सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा: रिसर्च
कोविड के आधे रोगियों में स्ट्रोक की परेशानी देखी गई है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोविड-19 की पहली और दूसरी लहर लाखों लोगों की जिंदगी तबाह कर चुकी है, इस वायरस का खतरा अभी भी कम नहीं हुआ है, इससे सबसे ज्यादा खतरा गंभीर मरीज़ों को हो रहा है। कोरोनावायरस ऐसा वायरस है, जो शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को बेहद गंभीर स्थिति तक पहुंचा सकता है। यूके में साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय में एक टीम के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों, खासकर युवा मरीज़ों को स्ट्रोक का अधिक खतरा रहता है। ब्रेन कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक यूके में कोविड-19 से संबंधित न्यूरोलॉजिकल और मनोरोग संबंधी समस्याओं के 267 मामलों की जांच करके इस नतीजे पर पहुंचा गया है।

रिसर्च में हुआ खुलासा:

रिसर्च को साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय में किया गया था, जिसमें शोधकर्ताओं ने 267 मामलों पर अध्ययन किया था। इस मामलों में आधे रोगियों में स्ट्रोक की परेशानी देखी गई। 60 वर्ष से कम उम्र के रोगियों में एक चौथाई से अधिक मरीजों को स्ट्रॉक हुआ। कई मरीज़ ऐसे भी थे, जिन्हें पहले से ही स्ट्रोक का जोखिम था। 10 प्रतिशत से अधिक रोगियों ने एक से अधिक न्यूरोलॉजिकल परेशानी को महसूस किया, और इन रोगियों को गहन देखभाल और वेंटिलेशन की आवश्यकता होने की अधिक संभावना देखी गई।

ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीज़ों को कोविड-19 से खतरा:

डॉ एमी रॉस-रसेल जो यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल साउथेम्प्टन एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट में एनआईएचआर साउथेम्प्टन क्लिनिकल रिसर्च फैसिलिटी में रिसर्च फेलो हैं, उन्होंने बताया कि कोविड-19 शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीज़ो के तंत्रिका तंत्र के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है। इसलिए ये समझना महत्वपूर्ण है कि कोविड के दौरान कुछ लोगों को स्ट्रोक क्यों होते हैं। नतीजे से पता चलता है कि कोविड स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है। कोविड के जोखिम से बचना है तो लोगों को चाहिए कि वो अपना लाइफस्टाइल सुधारें, शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें, साथ ही कोरोना का वैक्सीन जरूर लगवाएं। 

chat bot
आपका साथी