Tomatoes ketchup Side Effect: आपका मोटापा बढ़ा सकती है टोमेटो कैचप, जानिए सेहत को होने वाले 5 नुकसान

Tomatoes ketchup Side Effect खाने का स्वाद बढ़ाने वाली कैचअप आपका मोटापा बढ़ाती है साथ ही आपकी सेहत भी बिगाड़ सकती है। इसमें मौजूद शुगर नमक पेस्टिसाइडस और अन्य तरह के इंग्रीडेंट्स दिल किडनी और पाचन पर असर डालते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 12:00 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 12:00 PM (IST)
Tomatoes ketchup Side Effect: आपका मोटापा बढ़ा सकती है टोमेटो कैचप, जानिए सेहत को होने वाले 5 नुकसान
आपको मोटापा का शिकार बना सकती है टोमेटो कैचप।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। समोसा खाओं या स्नैक्स बिना टोमेटो कैचप के उसका स्वाद अधूरा लगता हैं। खट्टी मिठी टोमेटो कैचप पकौड़ें, सेंडविच, पिज्जा, बर्गर और पास्ता सभी फूड्स का स्वाद बढ़ाती है। आप जानते हैं खाने का स्वाद बढ़ाने वाली कैचअप आपका मोटापा बढ़ाती है, साथ ही आपकी सेहत भी बिगाड़ सकती है। इसमें मौजूद शुगर, नमक, पेस्टिसाइडस और अन्य तरह के इंग्रीडेंट्स दिल, किडनी और पाचन पर असर डालते हैं। आप भी कैचप का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो संभल जाइए, इसके बॉडी पर साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

दिल की सेहत खराब करती है कैचप:

टमाटर में मौजूद फ्रूक्टोज ट्राई ग्लिसिराइड नाम का एक केमिकल बनाता है जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है। दिल के मरीज़ टोमेटो कैचप से परहेज़ करें।

मोटापा बढ़ा सकती है कैचप:

कैचअप में मौजूद फ्रुक्टोज आपका वज़न बढ़ाने में मददगार है। फ्रुक्टोज के अधिक सेवन से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है।

पाचन को खराब करती है कैचप:

टोमेटो कैचअप में मौजूद इंग्रिडीऐंट से हाई एसिडिटी, पेट में जलन और पाचन संबंधी कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। कैचअप का एसिडिक नेचर पाचन क्रिया को बिगाड़ता है। अगर आपको कैचप खाने का ज्यादा शौक है तो आप घर में ही टमाटर की चटनी बना सकते हैं, उससे आपकी सेहत को नुकसान नहीं होगा।

किडनी की परेशानी कर सकती है कैचप:

कैचअप का सेवन करने से किडनी की समस्या हो सकती है। इसका सेवन करने से यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका असर किडनी पर पड़ता है। इसके ज्यादा सेवन से स्टोन की समस्या भी हो सकती है।

एलर्जी कर सकती है कैचप:

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली कैचअप आपको बीमार भी बना सकती है। इसमें हिस्टामाइन्स केमिकल पाया जाता है जिससे बॉडी में एलर्जी हो सकती है। इसके सेवन से नॉन स्टॉप छींक और सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। 

chat bot
आपका साथी