Covid-19 New Symptoms: सिर्फ सर्दी-जुकाम ही नहीं, शरीर में होने वाले ये बदलाव भी करते हैं कोविड-19 की ओर इशारा

Covid-19 New Symptoms कोरोना को हल्के में लेने की गलती न करें क्योंकि जरा सी लापरवाही बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। आज हम इस लेख में सर्दी-जुकाम के अलावा और दूसरे कोरोना के नए लक्षणों की बात करेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 04:39 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 04:39 PM (IST)
Covid-19 New Symptoms: सिर्फ सर्दी-जुकाम ही नहीं, शरीर में होने वाले ये बदलाव भी करते हैं कोविड-19 की ओर इशारा
अपनी लाल आंखों को दिखाता हुआ पुरुष

सर्दी, जुकाम के साथ ही सूंघने और स्वाद की क्षमता का चले जाना कोविड-19 के सबसे खास लक्षणों में से एक है। तो ऐसा लक्षण प्रतीत होते ही खुद को आइसोलेट कर लें और तुरंत अपना चेकअप कराएं। जैसा कि सुनने में आ ही रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर पहले से और भी ज्यादा खतरनाक है। साथ ही साथ इसमें कुछ अलग तरह के लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं। तो आज हम उन्हीं लक्षणों के बारे में बात करेंगे।

1. अजीब खांसी

खांसी आना कोविड-19 के सबसे खास लक्षणों में से एक है लेकिन अगर आप ऐसे खांस रहे हैं जैसा अक्सर स्मोकिंग करने वाले खांसते हैं तो इस पर गौर करने की जरूरत है। 

2. लाल आंखें

आखें लाल होना भी इसके नए लक्षणों में शामिल है। तो अगर आंखें लाल हैं, उनमें सूजन है, खुजली के साथ ही पानी भी आ रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। कोरोना के नए स्ट्रेन से जूझ रहे मरीजों में ये लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं।

3. सांस लेने में परेशानी

सांस लेने में परेशानी और उलझन हो रही है तो इसे हल्के में लेने की गलती बिल्कुल न करें। क्योंकि ये भी कोरोना का नया लक्षण है। 

4. पेट की परेशानी

हाल-फिलहाल डॉक्टर्स के पास गैस से पीड़ित मरीज़ों की भी संख्या में भी इजाफा हुआ है। कोरोना वायरस सबसे पहले हमारे श्वसन तंत्र पर अटैक करता है। नई स्टडी के अनुसार डायरिया, उल्टी, मरोड़, ओकाई और दर्द जैसी परेशानियां भी कोविड के नए लक्षण हैं। तो अगर आप भी इससे परेशान हैं तो बिना देर किए अपना चेकअप कराएं।

जैसा कि हम सब जानते ही होंगे और लगातार इंटरनेट, न्यूज़ चैनल के माध्यम से देख और सुन भी रहे हैं कि कोविड दिन-ब-दिन कितना तेजी से फैल रहा है ऐसे में स्वस्थ बने रहने के लिए नियमों का पालन करने के साथ ही एतिहात बरतना भी बहुत जरूरी है। बिना मास्क के कहीं भी बाहर न निकलें, किसी से बात करते वक्त 6 फिट की दूरी रखें और हाथ धोते रहें।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी