Coronavirus New Symptom: कोविड टंग है कोरोना वायरस का नया लक्षण, जानें क्या है ये?

'कोविड टंग' है कोरोना वायरस का नया लक्षण, जानें क्या है ये?

Coronavirus New Symptom किसी को सिर्फ बुखार और ज़ुकाम रहता है तो किसी को सांस से जुड़ा गंभीर इफेक्शन हो जाता है। आज करीब एक साल बाद भी कोरोना के नए-नए और अजीब लक्षण सामने आ रहे हैं।

Publish Date:Fri, 15 Jan 2021 04:30 PM (IST) Author: Ruhee Parvez

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus New Symptom: पिछले साल जब से कोरोना वायरस संक्रमण एक महामारी बनकर उभरा है, तब से इसके लक्षणों की लिस्ट काफी लंबी होती जा रही है। हर व्यक्ति को ये संक्रमण अलग तरह से संक्रमित करता है। किसी को सिर्फ बुखार और ज़ुकाम रहता है, तो किसी को सांस से जुड़ा गंभीर इफेक्शन हो जाता है। आज करीब एक साल बाद भी इसके नए-नए और अजीब लक्षण सामने आ रहे हैं।

हालांकि बुखार, थकावट और सूखी खांसी SARs-COV-02 के सबसे आम लक्षण हैं, लेकिन हाल ही में एक असाधारण और अजीब लक्षण भी कुछ कोविड-19 मरीज़ों में देखा गया है, जिसकी वजह से मुंह के अंदर इंफेक्शन हो रहा है। 

क्या है कोविड-19 का सबसे नया और असाधारण लक्षण?

किंग्ज़ कॉलेज लंदन के एपीडेमियोलॉजिस्ट प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के अनुसार, कोरोना वायरस के सबसे अजीब लक्षण अब मुंह में भी उभर सकते हैं। उनका दावा है कि कोविड के ऐसे मरीज़ों की संख्या बढ़ रही है जो मुंह के बेहद तकलीफदे लक्षण से जूझ रहे हैं, जिसे उन्होंने 'कोविड टंग' का नाम दिया है। 

यहां तक कि प्रोफेसर स्पेक्टर, जो एक वैज्ञानिक हैं, भी दावा कर रहे हैं कि उन्होंने कोविड-19 रोगियों में 'कोविड जीभ' की बढ़ती संख्या और अजीब मुंह के छालों को देखा है। इस बारे में ट्वीट करते हुए स्पेक्टर ने एक मरीज़ की तस्वीर भी शेयर की जिसकी जीभ में सफेद रंग के धब्बे नज़र आ रहे हैं।

आपको कब सचेत हो जाना चाहिए? 

'कोविड जीभ' की वजह से मुंह के अंदर बेहद गंभीर तरह का संक्रमण हो सकता है और साथ ही जीभ पर सफेद धब्बे भी पड़ सकते हैं। धब्बे देखने में डरावना लग सकता है, लेकिन ये अपने आप ही कुछ दिनों में ठीक भी हो जाता है। हालांकि, अगर आप 'कोविड जीभ' के साथ इस संक्रमण के और भी लक्षण देखते हैं, तो आपको मेडिकल एक्सपर्ट से फौरन सलाह लेनी चाहिए। जब तक आपका टेस्ट और उसका नतीजा न निकल आए, तब तक खुद को क्वारेंटीन करने के साथ सभी सावधानियों को भी बरतें, ताकि संक्रमण न फैले।

कोरोना वायरस के अन्य लक्षण

- बुख़ार

- सूखी खांसी

- गले में ख़राश 

- नाक बहना या बंद होना

- सीने में दर्द और सांस में तकलीफ

- थकावट  

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.