COVID-19 & Diabetes: क्या अब कोरोना वायरस भी बन रहा है डायबिटीज़ का कारण?

COVID-19 Diabetes पिछले कुछ समय में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं जिसमें कोविड-19 और डायबिटीज़ के बीच ख़तरनाक रिश्ता देखने को मिला है। अब दुनियाभर के वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट इस मामले में अध्ययन करने में जुटे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 01:00 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 01:07 PM (IST)
COVID-19 & Diabetes: क्या अब कोरोना वायरस भी बन रहा है डायबिटीज़ का कारण?
क्या अब कोरोना वायरस भी बन रहा है डायबिटीज़ का कारण?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 & Diabetes: अमेरिका के 28 साल के एक स्वस्थ पिता, मारियो ब्यूलेना को बिख़ार हुआ और साथ ही सांस लेने में तकलीफ हुई। जिसके बाद वह कोरोना वायरस पॉज़ीटिव पाए गए। हफ्तों बाद, उन्हें लगा कि अब वह इस संक्रमण से उबर रहे हैं, लेकिन फिर उन्हें कमज़ोरी और उल्टियां होने लगीं। अगस्त की पहली तारीख को, वह अपने घर पर बेहोश हो गए। 

पैरामीडिक्स ने उन्हें पास के अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें ICU में रखा और कोमा में जाने से बचाया। डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि उनकी जान भी जा सकती थी। उन्हें टाइप-1 डायबिटीज़ बताई गई, जिससे वह हैरान और परेशान हो गए। ब्यूलेना के डॉक्टर ने उन्हें बताया कि उन्हें डायबिटीज़ कोरोना वायरस की वजह से हुई है। 

ब्यूलेना अकेले नहीं हैं जिनके साथ ऐसा हुआ। पिछले कुछ समय में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं, जिसमें कोविड-19 और डायबिटीज़ के बीच ख़तरनाक रिश्ता देखने को मिला है। अब दुनियाभर के वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट इस मामले में अध्ययन करने में जुटे हैं। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोविड-19 की वजह से डायबिटीज़ हो सकती है- व्यसकों और बच्चों में भी जिनमें इससे पहले डायबिटीज़ के कोई लक्षण नहीं थे।

यह शुरू से कहा जा रहा है कि डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों में कोविड-19 से संक्रमित होने पर गंभीर बीमारी और यहां तक कि मृत्यु का जोखिम कहीं ज़्यादा बढ़ जाता है। अमेरिका के स्वास्थ अधिकारियों ने पाया कि जुलाई के महीने में जिन लोगों की मृत्यु कोविड-19 की वजह से हुई उनमें से 40 प्रतिशत लोग डायबिटिक थे। इसलिए माना जा रहा है कि डायबिटीज़ और कोरोना वायरस के बीच का रिश्ता दोनों तरफ से है। 

कोरोना वायरस के इस दौर में, लक्षण तेज़ी से बढ़ सकते हैं, जिसमें जान का जोखिम कहीं ज़्यादा बढ़ सकता है। कोविड-19 संक्रमण होने के बाद इन मामलों को सामने आने में महीनों लग सकते हैं, इसलिए हो सकता है कि अगले साल तक पूरी तरह से इसके बारे में पता चले। वास्तविक प्रमाण बढ़ रहे हैं कि कोविड-19 बड़े पैमाने में डायबिटीज़ को जन्म देता है, लेकिन निश्चित रूप से साबित करने के लिए अधिक गहन शोध की आवश्यकता है।

अमेरिकी मधुमेह एसोसिएशन में चिकित्सा और विज्ञान के अध्यक्ष, डॉ. रॉबर्ट एकेल का कहना है, " इस वक्त हमारे पास जवाब से ज़्यादा सवाल हैं। हो सकता है हमें डायबिटीज़ के एक दम नए रूप का सामना करना हो। "

chat bot
आपका साथी