Coronavirus Vaccine: कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में डाइट में क्या शामिल करना चाहिए?

कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में डाइट में क्या शामिल करना चाहिए?

Coronavirus Vaccine कई लोग का कहना है कि पोषण से भरपूर स्वस्थ डाइट लें और कई कह रहे हैं कि इस दौरान हाइड्रेट रहना बेहद ज़रूरी है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि कोविड-19 वैक्सीन लेने से पहले और बाद में किस तरह की डाइट लेनी बेहतर होगी।

Ruhee ParvezThu, 15 Apr 2021 04:58 PM (IST)

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Vaccine: भारत में कई लोगों ने कोविड-19 की वैक्सीन ले ली है और कई लोग इसे लेने की तैयारी कर रहे हैं। साथ ही लोग इससे जुड़े साइड-इफेक्ट्स को लेकर भी सचेत हैं और सुरक्षित रहने के लिए पूरी सावधानी भी बरत रहे हैं। हालांकि, वैक्सीनेशन के इस पूरे प्रोसेस में आपकी डाइट भी अहम रोल अदा कर सकती है।  

कई लोग सलाह दे रहे हैं कि आप पोषण से भरपूर स्वस्थ डाइट लें और कई कह रहे हैं कि इस दौरान हाइड्रेट रहना बेहद ज़रूरी है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि कोविड-19 वैक्सीन लेने से पहले और बाद में किस तरह की डाइट लेनी बेहतर होगी।

खूब पानी पिएं और फल खाएं

अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद ज़रूरी है, ख़ासतौर पर जब आप कोविड-19 वैक्सीनेशन लगवा रहे हों। आपको अपने शरीर की ऊर्जा बढ़ाने के लिए खूब पानी और सूप या जूस पीना चाहिए। ऐसे फल खाएं जिनमें पानी का कंटेंट ज़्यादा होता है। ऐसा करने से वैक्सीन के बाद गंभीर साइड-इफेक्ट्स से बचेंगे और बेहतर महसूस करेंगे।   

प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित हुई एक रिसर्च के मुताबिक, स्वस्थ खाने आदत आपको इस महामारी के दौरान काम आएगी। इसलिए जब आप वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार हो जाएं, तो प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें, क्योंकि ये सिर्फ हाई कैलोरी और फैट से भरपूर होते हैं। इनकी जगह फाइबर युक्त अनाज का सेवन करें।  

फाइबर से भरपूर डाइट लें

मज़बूत इम्यूनिटी और स्वस्थ्य शरीर के लिए फाइबर से भरपूर डाइट बेहद ज़रूरी होती है। वैक्सीन के बाद आप असहज न महसूस करें और एक्टिव रहें, इसके लिए आपको पोष्टिक भोजन लेना होगा। शोध के मुताबिक, सैचुरेटेड फैट्स और चीनी युक्त खाने से तनाव और बेचैनी बढ़ती है, जिससे आपको भरपूर नींद लेने में भी दिक्कत आती है।

वैक्सीन से पहले संतुलित आहार लेना न भूलें

वैक्सीन लेने से पहले और बाद में अपनी डाइट में किसी तरह की ढिलाई न बरतें। बेहोश हो जाना भी वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स में शामिल है, इसलिए स्वस्थ खाना खाने से आपको ऊर्जा मिलेगी। वैक्सीन लगवाने से पहले अच्छी डाइट लें और शरीर को हाइड्रेट रखें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.