Coronavirus Symptoms: पुरुषों के मुकाबले कोविड-19 के लक्षणों से लंबे समय तक जूझती हैं महिलाएं

Coronavirus Symptoms जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक पुरुषों के तुलना में कोविड-19 से ठीक हो जाने के बाद भी महिलाएं एक खास किस्म के लक्षण का अनुभव करती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 10:23 AM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 12:01 PM (IST)
Coronavirus Symptoms: पुरुषों के मुकाबले कोविड-19 के लक्षणों से लंबे समय तक जूझती हैं महिलाएं
आयरलैंड के डबलिन शहर के सेंट जेम्स अस्पताल में 128 कोविड पॉजिटिव रोगियों पर आयरिश अध्ययन किया गया।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Symptoms: किसी भी अन्य बीमारी की तरह, कोरोना वायरस भी लोगों को अलग तरह से प्रभावित करता है। ये वायरस किसको किस तरह और कितने गंभीर तरीके से संक्रमित करेगा इसके पीछे कई तरह के कारक हैं। उम्रदराज़ और पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों का जोखिम कोरोना वायरस को लेकर और बढ़ जाता है। हालांकि, हाल ही में शोधकर्ताओं ने ये भी पाया कि आपका लिंग भी एक बड़ा कारक है। 

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक, पुरुषों के तुलना कोविड-19 से ठीक हो जाने के बाद महिलाएं एक खास किस्म के लक्षण का अनुभव करती हैं। 

आयरलैंड के डबलिन शहर के सेंट जेम्स अस्पताल में 128 कोविड पॉजिटिव रोगियों पर आयरिश अध्ययन किया गया। जिसमें पाया कि कोरोना वायरस से ठीक हो जाने के बावजूद महिलाओं को लंबे समय तक थकावट महसूस होती रहती है, जो ज़ाहिर तौर पर इस बीमारी की वजह से ही होता है। 

यह देखा गया कि आधे से ज़्यादा प्रतिभागियों ने संक्रमण से ठीक होने के 10 सप्ताह बाद भी लगातार थकावट की शिकायत कि, चाहे उनकी बीमारी गंभीर स्तर की थी या फिर हल्के लक्षणों की। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह अधिक सामान्य था।

पहली बार नहीं हुई रिसर्च

ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि रिसर्च में ऐसे परिणाम देखे गए हों। SARS महामारी से पहले की गई स्टडी में ये देखा गया कि कई बीमारी से उबरने के बाद भी कई लोग लगातार थकान महसूस कर रहे थे और वे एक साल बाद भी इसकी वजह से काम पर लौट नहीं सके।

यहां तक ​​कि साल 2011 में बीएमसी न्यूरोलॉजी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में, इस लक्षण का अनुभव करने वाले प्रतिभागियों में से दो-तिहाई से अधिक महिलाएं थीं।

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद ऐसे करें अपनी देखभाल

कोरोना वायरस के टेस्ट में नेगेटिव यानी इससे ठीक हो जाने के बाद खुद की देखभाल बेहद ज़रूरी है। कोविड-19 से उबरने के बाद सही तरह से ​​देखभाल आपको बीमारी के दीर्घकालिक प्रभावों से दूर रखने में मदद करेगी।

भरपूर आराम: अपने शरीर को उबरने का वक्त दें, जिसके लिए आपको आराम करने की सख़्त ज़रूरत है। इसलिए ठीक होते ही वापस रोज़ाना के कामों में न लगें।

चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें: अपनी सेहत पर पूरा ध्यान दें। अगर आपको लगता है कि आपकी सेहत बिगड़ रही है, जैसे सांस लेने में तकलीफ होना, तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

दवाओं पर ध्यान रखें: आपको एक बार कोरोना वायरस हो गया इसका मतलब ये नहीं कि दोबारा नहीं हो सकता। इसलिए अपने इलाज और इस वायरस से जुड़ी सावधानियां बरतना बेहद ज़रूरी है। 

खाने का ख्याल: इस बीमारी से जल्दी ठीक होने के लिए, आपको सही डाइट लेनी ज़रूरी है। भरपूर आराम लेने के साथ अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन को शामिल करें।

chat bot
आपका साथी