Coronavirus Symptoms: अपनी त्वचा पर कोविड-19 के लक्षणों को कैसे पहचानें?

Coronavirus Symptoms हाल ही में हुई एक रिसर्च का दावा है कि कोरोना वायरस को पहचानने का एक और तरीका सामने आया है। यूके में हुई एक स्टडी के मुताबिक अगर आपको कोविड है तो आपकी त्वचा में चार तरह के बदलाव देखे जाएंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 11:05 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 11:05 AM (IST)
Coronavirus Symptoms: अपनी त्वचा पर कोविड-19 के लक्षणों को कैसे पहचानें?
अपनी त्वचा पर कोविड-19 के लक्षणों को कैसे पहचानें?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Symptoms: कोरोना वायरस महामारी जब से शुरू हुई है, तब से कोविड-19 के लक्षणों की लिस्ट बढ़ती ही जा रही है। अब ये जानलेवा वायरस नए-नए रूप बदलकर हमें अपना शिकार बना रहा है, इसलिए अब और भी ज़रूर हो गया है कि हम इस संक्रमण के शुरुआती लक्षणों को पहचान लें, ताकि इलाज जल्द से जल्द हो सके।  

हाल ही में हुई एक रिसर्च का दावा है कि कोरोना वायरस को पहचानने का एक और तरीका सामने आया है। यूके में हुई एक स्टडी के मुताबिक, अगर आपको कोविड है, तो आपकी त्वचा में चार तरह के बदलाव देखे जाएंगे। 

कोविड-19 से जुड़ी हुई त्वचा संबंधी दिक्कतें

यूके की नैशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, खांसी, तेज़ बुखार, सुगंध और स्वाद का महसूस न होना, कोविड-19 के सबसे आम लक्षण हैं। हालांकि, हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, कोविड के 17 प्रतिशत मरीज़ों में सबसे पहला लक्षण त्वचा पर चकत्तों के रूप में भी देखा जाता है, वहीं 21 प्रतिशत मरीज़ों में लक्षणों में सिर्फ त्वचा पर चकत्ते ही दिखते हैं। रिसर्च के अनुसार, कोविड से संबंधित त्वचा पर चार तरह के इंफेक्शन दिख सकते हैं। 

पित्ती

यूरिकेरिया या पित्ती त्वचा पर खुजली वाले चकत्ते होते हैं, जो आमतौर पर लाल, गुलाबी या मांस के रंग के होते हैं। ज्यादातर मामलों में, एलर्जी के कारण पित्ती होती है। लेकिन चीन और इटली के चार अस्पतालों से जुड़े एक अध्ययन के अनुसार, 26% कोविड-19 रोगियों ने पित्ती विकसित होने की शिकायत की है।

बिवाई (Chilblains)

इसमें आपकी त्वचा की छोटी रक्त वाहिकाओं की दर्दनाक सूजन होती है। आमतौर पर किशोरावस्था और युवा वयस्कों में कोविड-19 के हल्के लक्षणों के साथ बिवाई को भी रिपोर्ट किया गया है। शोध में दावा किया गया है कि कोविड के 60 प्रतिशत मरीज़ त्वचा की इस तरह की समस्या से जूझते हैं। 

मैकुलोपापुलर चकत्ते

स्पेन में किए गए एक अध्ययन में, 375 रोगियों में से, 47% में कोविड से संबंधित त्वचा पर मैकुलोपापुलर चकत्ते देखे गए। 

छाले या वेसिक्यूलर घाव

त्वचा की ऊपरी सतह पर दिखने वाले ये बुलबुले जैसे छाले पानी से भरे होते हैं और इतने मुलायम होते हैं, कि कई बार धक्के से फूट जाते हैं और जलन पैदा करते हैं। कोविड रोगियों में इस तरह के छाले सिर्फ 9 प्रतिशत लोगों में देखे गए हैं। स्पैनिश रिसर्च में शामिल कुछ कोविड के रोगियों ने त्वचा पर इस तरह छालों की शिकायत की थी।  

कोरोना वायरस के कई रोगियों में त्वचा पर चकत्ते, त्वचा का रंग बिगड़ना और छाले ज़रूर देखे गए हैं, लेकिन इन्हें कोविड-19 के निर्धारण कारकों में से एक नहीं माना जाना चाहिए।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी