Coronavirus Pandemic: यह कैसे तय करें कि कब बाहर निकला सुरक्षित है और कब नहीं?

Coronavirus Pandemic सबसे पहले जहां जा रहे हैं वहां छह फीट की दूरी बना पाएंगे या नहीं। दूसरा ध्यान रखें कि आसपास के लोगों ने मास्क पहना है या नहीं और तीसरा जहां गतिविधि का आयोजन हो रहा है वह खुली जगह है या नहीं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 01:51 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 11:00 AM (IST)
Coronavirus Pandemic: यह कैसे तय करें कि कब बाहर निकला सुरक्षित है और कब नहीं?
कोरोना वायरस अब भी तेज़ी से लोगों को संक्रमित कर रहा है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस महामारी के दौरान लगाए गए प्रतिबंध अब धीरे-धीरे ख़त्म हो रहे हैं। कई महीनों के लॉकडाउन के बाद अब लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं। चाहे ऑफिस जाना हो या फिर शॉपिंग हो या रेस्तरां। ये सब देखकर ऐसा लग रहा है कि ज़िंदगी अब पहले जैसी नॉर्मल हो रही है, लेकिन ये सच नहीं है। कोरोना वायरस अब भी तेज़ी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। इसलिए घर से निकले से पहले इससे जुड़ी सावधानियां बरतनी बेहद ज़रूरी हैं।

एक गतिविधि को क्या सुरक्षित बनाता है?

सबसे पहले, जहां जा रहे हैं, वहां छह फीट की दूरी बना पाएंगे या नहीं। दूसरा, ध्यान रखें कि आसपास के लोगों ने मास्क पहना है या नहीं और तीसरा, जहां गतिविधि का आयोजन हो रहा है वह खुली जगह है या नहीं। जिम, कैफे, पब्लिक ट्रांस्पोर्ट, रेस्तरां, एक सार्वजनिक सभा उच्च जोखिम वाली गतिविधियां हैं, जिन्हें जितना संभव हो उतना टाला जाना चाहिए। आपको ऐसी गतिविधियों की तलाश करनी चाहिए, जो आप आसानी से कर सकें और जोखिम भी न हो। घर का सामान, कपड़े और दूसरी चीज़ों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग का विकल्प अपनाएं।  

​बाहर जानें से पहले सोचें

घर से बाहर निकलते वक्त खुद से सवाल करें, खासकर तब जब आप कई लोगों को आराम से बाहर घूमते देखते हैं। आपको ये याद रखने की ज़रूरत है कि आपकी सुरक्षा आपके हाथों में ही है। इसलिए बाहर जाने से पहले खुद से ये सवाल करें: 

- आप जहां जा रहे हैं, उस इलाके में संक्रमण कितना फैला हुआ है?

- आपको जो काम है, क्या उसमें आपको कई लोगों के सपंर्क में आना पड़ेगा?

- क्या आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, जिमें खास सावधानी बरतने की ज़रूरी है?

- क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हैं, जिन्हें कोरोना संक्रमण का जोखिम बड़ा है?

- क्या आप संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए सभी एहतियाती उपायों का पालन कर रहे हैं?

यह समय ऐसा है, जब यह विशेष रूप से समझना मुश्किल है कि कौन-सी गतिविधि जोखिम भरी है और कौन-सी सुरक्षित है। यह पूरी तरह से आपके इलाके और आसपास के लोगों पर निर्भर करता है। इसलिए आपको किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेने या बाहर जाने से पहले अपनी स्थिति पर विचार करने और आपके और आपके परिवार के सदस्यों के लिए जोखिमों का आकलन करने की आवश्यकता है। हर समय मास्क पहनें, स्वच्छता का पालन करें और लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखने की कोशिश करें।

chat bot
आपका साथी