Coronavirus Infection: क्या आंखों या कान के ज़रिए भी हो सकता है कोरोना वायरस?

Coronavirus Infection ये सब जानते हैं कि ये संक्रमण नाक और मुंह के ज़रिए फैलता है लेकिन क्या ये आंखों और कान के ज़रिए भी किसी को संक्रमित कर सकता है?

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 12:59 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 04:14 PM (IST)
Coronavirus Infection: क्या आंखों या कान के ज़रिए भी हो सकता है कोरोना वायरस?
Coronavirus Infection: क्या आंखों या कान के ज़रिए भी हो सकता है कोरोना वायरस?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Infection: कोरोना वायरस एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में पिछले साल तक कोई नहीं जानता था, इसलिए वैज्ञानिक भी लगातार इस संक्रमण को समझने की कोशिश में लगे हैं। हर दिन कोविड-19 के बारे में एक नई जानकारी सामने आती है। ये सब जानते हैं कि ये संक्रमण नाक और मुंह के ज़रिए फैलता है, लेकिन वहीं सबके दिमाग़ में एक सवाल ये भी है कि क्या ये आंखों और कान के ज़रिए भी किसी को संक्रमित कर सकता है?

आंखों के ज़रिए है मुमकिन

आंखों के ज़रिए कोरोना वायरस होना संभव है, लेकिन कानों के ज़रिए इसकी उम्मीद नहीं है। अगर आपके सामने कोई संक्रमित व्यक्ति छींकता या खांसता है, तो कोरोना वायरस आपके मुंह और नाक के साथ आंखों के ज़रिए भी शरीर में प्रवेश कर सकता है। ऐसा तब मुमकिन है जब आप अपने दूषित हाथों से आंखों मलेंगे।

ऐसे भी हो सकता है कोरोना वायरस    

यहां तक कि संक्रमित व्यक्ति के आंसुओं से भी वायरस के फैलने की संभावना है। इस वायरस से बचाव के लिए दिन में कई बार हाथ धोएं, शारीरिक दूरी बनाएं रखें और सार्वजनिक जगहों पर चेहरे के साथ आंखों को भी ढक कर रखें। 

चश्मा कर सकता है बचाव 

अमेरिक की अकैडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी के अनुसार, ग्लास यानी चश्मा भी आपकी आंखों को सुरक्षित रख सकता है। यहां तक कि जो हेल्थ केयर कर्मी कोविड-19 के मरीज़ों की देखभाल कर रहे हैं उन्हें भी सेफ्टी गॉगल्स लगाने की सलाह दी जा रही है।

कान से संक्रमण मुश्किल

वहीं, अमेरिका के सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी CDC का मानना है कि कान के ज़रिए किसी को कोरोना वायरस संक्रमण नहीं हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुंह, नाक और साइनस के टिशू के विपरीत कान के बाहरी हिस्से की त्वचा नियमित त्वचा की तरह होती है, जो वायरस को प्रवेश से रोकती है। 

chat bot
आपका साथी