लिवर को खराब कर सकता है कोरोना वायरस, इस तरह रखें इसका ख्याल

liver care- कोविड-19 लीवर को भी खराब कर सकता हैं। आप चाहते हैं कि इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़े तो अपनी इन खास नुस्खों को अपनी डाइट में शामिल करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 06 May 2020 04:37 PM (IST) Updated:Wed, 06 May 2020 04:37 PM (IST)
लिवर को खराब कर सकता है कोरोना वायरस, इस तरह रखें इसका ख्याल
लिवर को खराब कर सकता है कोरोना वायरस, इस तरह रखें इसका ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना का कहर हर इंसान के सर पर मंडरा रहा है। कोरोना के दौर में अस्पताल प्रेग्नेंट लेडी से लेकर सामान्य बीमारियों के मरीजों का इलाज तब तक नहीं करते हैं, जब तक मरीजों के पास कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट नहीं होती है। कोरोना का कहर आपके कई महत्वपूर्ण अंगों को भी खराब कर सकता है। एक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि कोरोना लिवर को भी खराब कर सकता है। कोरोना के कहर से बचने के लिए हमें लिवर की देखभाल करनी चाहिए।

लिवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमारे शरीर के लिए 500 से भी अधिक काम करता है, जिनमें खाना पचाना, शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकालना, शरीर को एनर्जी देना, बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करना आदि शामिल हैं।  अगर आप चाहते हैं कि कोरोना के इस दौर में आपका लिवर ठीक से काम करें और आप तंदुरुस्त रहें तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारें में बताते हैं, जिनसे आपका लिवर तंदुरुस्त रह सकता है।

पालक और गाजर-लीवर की कमजोरी दूर करने के लिए पालक और गाजर का जूस मिलाकर पीएं। इस उपाय से लीवर की अनेक बीमारियां जल्द ठीक हो जाती हैं। हल्दी एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होती है, जो लिवर पर रामबाण की तरह असर करती है। रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से लिवर की कमजोरी खत्म हो जाती है और उसे ताकत मिलती है।

अमृत है आंवला- विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत अगर कुछ है तो वो आंवला ही है। यह आंखों, बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ ही लिवर के लिए भी बहुत अच्छा होता है। कई शोध में भी यह साबित हो चुका है कि आंवले में लिवर को सुरक्षित रखने वाले सभी तत्व मौजूद होते हैं।

ग्रीन टी करेगी जादू-अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर दें। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो सभी विषैले तत्वों को खत्म करते हैं। रोजाना सुबह उठकर 1 कप ग्रीन टी पीनी चाहिए।

वरदान है करेला- करेला भले ही टेस्ट में कड़वा होता है, लेकिन यह लिवर के लिहाज से बहुत गुणकारी होता है। रोजाना 1 ग्लास करेले का जूस पीने से लिवर स्वस्थ रहता है। साथ ही यह फैटी लिवर की परेशानी को भी खत्म करता है।

सेब का सिरका-सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर शरीर के हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। 1 दिन में कम से कम 2 बार एक-एक चम्मच सेब का सिरका और शहद पानी में मिलाकर पीने से जिगर को ताकत मिलती है। खाना खाने से पहले सेब का सिरका पानी में मिलाकर पीने से एक ही अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है। 

                           Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी