कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना इन चीजों का करें सेवन

कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि शुद्ध नारियल तेल के सेवन से कब्ज की समस्या से निजात मिलता है। इसमें फैटी एसिड होता है। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच नारियल तेल को अच्छी तरह से मिलाकर सेवन करें।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:01 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:32 PM (IST)
कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना इन चीजों का करें सेवन
शुद्ध नारियल तेल के सेवन से कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अनुचित आहार और अनियमित दिनचर्चा के चलते कब्ज आम समस्या बन गई है। लंबे समय तक कब्ज रहने से कई बीमारियां जन्म लेती हैं, जिनसे मानसिक और शारीरक सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे सिरदर्द, गैस, भूख न लगना आदि बीमारियां होती हैं। कब्ज की समस्या में कोताही नहीं बरतनी चाहिए। इससे आने वाले समय में बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है। लोग इससे राहत पाने के लिए नाना प्रकार के जतन करते हैं, लेकिन आहार और दिनचर्चा में विशेष बदलाव नहीं कर पाते हैं। इसके चलते कब्ज से मुक्ति नहीं मिल पाती है। इसके लिए सबसे पहले नजदीक के डॉक्टर्स से संपर्क करें। साथ ही आप घरेलू उपाय का भी सहारा ले सकते हैं। इनके यूज़ से कब्ज में बड़ी जल्दी राहत मिलती है। अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं-

नारियल तेल दूध पिएं

कई शोधों में खुलासा हो चुका है कि शुद्ध नारियल तेल के सेवन से कब्ज की समस्या से निजात मिल सकता है। इसमें फैटी एसिड होता है। यह आंत में अभिक्रिया कर कब्ज की समस्या को दूर करता है। इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच नारियल तेल को अच्छी तरह से मिलाकर सेवन करें। इससे कब्ज की समस्या से निजात मिलता है।

अदरक की चाय पिएं

अगर आप दूध पीना पसंद नहीं करते हैं, तो इसके बदले में अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे भी कब्ज की समस्या में आराम मिलता है। इसके लिए रात में सोने से पहले एक कप अदरक की चाय बना लें और इसमें दो चम्मच अरंडी के तेल को अच्छी तरह से मिक्सकर पिएं। इस चाय से भी कब्ज की समस्या दूर होती है।

दूध और घी का सेवन करें

रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने गर्म दूध में एक चम्मच घी मिक्सकर पिएं। कब्ज के लिए दूध और घी रामबाण दवा है। इस उपाय को अपनाने से कब्ज में बहुत जल्द आराम मिलता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी