त्योहारों के सीजन में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं यह ड्रिंक

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अदरक शहद और नींबू युक्त ड्रिंक पीने से मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है। इससे बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इस ड्रिंक से बार-बार भूख लगने की समस्या से निजात मिलता है। साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 10:30 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 10:30 PM (IST)
त्योहारों के सीजन में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं यह ड्रिंक
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अदरक, शहद और नींबू युक्त ड्रिंक पीने से मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फेस्टिव सीजन में खानपान और रहन-सहन में व्यापक बदलाव देखने को मिलता है। खासकर प्रकाश का पर्व दिवाली के मौके पर लोग एक एक-दूसरे को गिफ्ट्स और स्वीट्स देकर शुभकामनाएं देते हैं। इस सीजन में लोग न चाहकर भी पकवानों और मिठाईयों से दूरी नहीं बना पाते हैं। इससे वजन और शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए त्योहारों के सीजन में सीमित मात्रा में ही स्वीट्स और स्नैक्स का सेवन करें। वहीं, मोटापा और मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए त्योहारों के सीजन में सेहत पर ध्यान देना अनिवार्य है। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं, तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना यह ड्रिंक जरूर पिएं। आइए जानते हैं-

अदरक, शहद और नींबू युक्त ड्रिंक पिएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अदरक, शहद और नींबू युक्त ड्रिंक पीने से मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है। इससे बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए एक लीटर पानी, दो नींबू, अदरक का एक छोटा टुकड़ा, आधा चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू रस लें। अब एक पैन में पानी को गर्म करें। फिर इसमें नींबू का रस, अदरक और काली मिर्च पाउडर को मिलाएं। इसके बाद गैस स्टोव बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें।

जब पानी ठंडा हो जाएं, तो छन्नी की मदद से पानी को छान लें। अब इसमें शहद मिलाकर सेवन करें। आप चाहे तो इसे नियमित अंतराल में सेवन कर सकते हैं। इस ड्रिंक से बार-बार भूख लगने की समस्या से निजात मिलता है। साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। त्योहारों के सीजन में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना यह ड्रिंक पिएं। इसके अलावा, दालचीनी और काली मिर्च युक्त ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। दालीचीनी सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं है। इसके सेवन से बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी