Chaitra Navratri 2021: क्या आप जानते हैं व्रत में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक?

Chaitra Navratri 2021 चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है इस दौरान 9 दिनों में लोग मां दुर्गा की आराधना करते हैं और उनके लिए व्रत रखते हैं। व्रत में खास चीज़ों को खाने में शामिल करते हैं। जिनमें सेंधा नमक ख़ास है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:00 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:00 PM (IST)
Chaitra Navratri 2021: क्या आप जानते हैं व्रत में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक?
क्या आप जानते हैं व्रत में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chaitra Navratri 2021: हमारे खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले हर मसाले की अपनी अहमियत है। फिर चाहे हल्दी हो, मिर्च, दालचीनी या फिर नमक। जी हां, नमक न सिर्फ हमारे खाने का ज़ायक़ा बढ़ाता है, बल्कि डाइजेशन सिस्‍टम को भी कंट्रोल करता है। वहीं, ज़रूरत से ज़्यादा नमक आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है, इस दौरान 9 दिनों में लोग मां दुर्गा की आराधना करते हैं और उनके लिए व्रत रखते हैं। व्रत में खास चीज़ों को खाने में शामिल करते हैं। जिनमें सेंधा नमक ख़ास है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेंधी नमक ही क्यों खाया जाता है?

व्रत में क्यों होता है सेंधा नमक का इस्तेमाल

दरअसल इसके पीछे कोई पारंपरिक या धार्मिक वजह नहीं है, बल्कि सेंधा नमक आम नमक की तुलना में स्वास्थ के लिए बेहत अच्छा होता है। सेंधा नमक का इस्तेमाल आप व्रत के अलावा आम दिनों में भी कर सकते हैं। आइए जानें सेंधा नमक के फायदों के बारे में: 

1. साधारण नमक, जिसे काला नमक भी कहा जाता है, को शुद्ध करने के लिए एंटी-कॉकिंग एजेंट और ट्रीटमेंट जैसे कई कैमिकल प्रोसेस से गुज़रना पड़ता है। रिफाइन करते वक्त इसमें कई तरह के एडिटिव्स मिलाए जाते हैं, जिससे इसका प्रॉकृतिक रूप बिल्‍कुल बदल जाता है और इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम और मिनरल भी कम हो जाते हैं। वहीं, सेंधा नमक को नमक का शुद्धतम रूप माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे इस्‍तेमाल के योग्‍य बनाने के लिए कैमिकल प्रोसेस से नहीं गुज़रना पड़ता इसलिए सेंधा नमक पोषण से भरपूर होता है और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होता है। 

2. सेंधा नमक में सोडियम और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जो बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है। अगर आपने ग़ौर किया हो, तो आप जानते होंगे कि नवरात्रि साल में दो बार आती है, जब मौसम में बदलाव हो रहा होता है। इस दौरान शरीर की इम्‍यूनिटी कमज़ोर पड़ जाती है, जिसकी वजह से हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इस समय व्रत रखने से शरीर को मज़बूती मिलती है।

3. सेंधा नमक में आयोडीन की मात्रा कम होती है, इसलिए ये हाई ब्‍लड प्रेशर और आंखों की सूजन की समस्या को दूर रखता है। इसमें कोई भी कैमिकल नहीं होता है। साथ ही नमक खाने को पचाने का काम करता है और साथ ही इम्यून सिस्टम को मज़बूत भी करता है। यह खाने से आवश्यक पोषक तत्वों और मिनरल को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बनाए रखता है, जिससे व्रत के दौरान दिनभर एनर्जी बनी रहती है। 

4. क्योंकि सेंधा नमक शुद्ध होता है, इसलिए इसे व्रत के दौरान खाया जाता है। साथ ही व्रत के समय शरीर को अधिक पोषण की ज़रूरत होती है। सेंधा नमक बॉडी में ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। नमक की कमी से मांसपेशियों में ऐंठन और आयोडीन की कमी हो सकती है। सेंधा नमक अपने ठंडे गुणों के लिए जाना जाता है। ये आंखों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसमें आयरन, ज़िंक, मैग्नीशियम सहित कई अन्य मिनरल मौजूद होते हैं।

5. इन सब फायदों के अलावा सेंधा नमक वज़न कम करने में भी आपकी मदद कर सकत है। यह बॉडी से फैट सेल्‍स को हटाने में मदद करता है और खाने की क्रेविंग को भी कंट्रोल में रखता है। यह शरीर में पीएच स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा सेंधा नमक को डाइट में शमिल करने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है और बॉडी से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी