मुंह की बदबू से लेकर पाचन तक को दुरुस्त करने में सहायक है इलायची

किचन के अहम मसालों में शामिल इलायची को आप माउथफ्रेशनर लेकर वजन कम करने तक के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 02:59 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 02:59 PM (IST)
मुंह की बदबू से लेकर पाचन तक को दुरुस्त करने में सहायक है इलायची
मुंह की बदबू से लेकर पाचन तक को दुरुस्त करने में सहायक है इलायची

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। इलायची की खुशबू से ही खाना खाने का मन करने लगता है। किचन के अहम मसालों में शामिल इलायची को आप माउथफ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अक्सर लोग पान में भी इलायची का सेवन करते हैं। हरी इलायची में कई सारे एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो आपके मुंह के बैक्‍टीरिया को जड़ से खत्‍म करने में सहायक होती है। मुंह की बदबू, सांस की बदबू, मुंह के छाले, मसूड़ों में दर्द या सूजन आदि में यह बहुत लाभकारी होती है। इस इलायची को आप भी इस्तेमाल करें आपको फायदा होगा।

फेशियल फैट को कम करने के लिए इलायची अगर आप फेशियल फैट से परेशान हैं और उसको कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए रात को खाना खाने के बाद एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ 2 इलायची चबाकर खाएं। आपको ये हरी इलायची तब तक चबाना है, जब तक कि यह बारीक न हो जाए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में अंतर दिख जाता है। उल्टी की समस्या में राहत-अगर आपको भी चंद किलोमीटर का सफर करने पर उल्टी आने की समस्या है तो सफर शुरू करने से पहले इलायची खाएं राहत मिलेगी। यदि आपको यह लग रहा है कि सफर में पूरे समय उल्टी की समस्या हो सकती है, तो आप पूरे रास्ते छोटी इलायची मुंह में डाले रखें। इलायची शरीर में रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह आपके शरीर से विषैले तत्‍वों को बाहर करके फ्री रेडिकल्‍स का मुकाबला करती है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। यह पेट में गैस की समस्या को खत्म करती है। इसके अलावा यह पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने और दिल की जलन को खत्म करने में सहायक है। अगर आप सर्दी-जुकाम और गले में खराश से परेशान हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आप रात को खाना खाने के बाद एक इलायची अच्‍छे से चबाकर खाएं और ऊपर से गुनगुना पानी पीएं, जिससे आपकी यह समस्या ठीक हो जाती है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।                                 Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी