इन 5 फैट बर्निंग फूड्स को अपनी डाइट में जगह देकर आसानी से कर सकते हैं वजन कम

मोटापे को कंट्रोल करना उनके लिए मुश्किल है जो डाइट में बदलाव नहीं कर सकते लेकिन अगर आप जल्द और आसानी से मोटापा कम करना चाहते हैं तो इन फैट बर्निंग फूड्स को दें अपनी डाइट में जगह।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:48 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:48 AM (IST)
इन 5 फैट बर्निंग फूड्स को अपनी डाइट में जगह देकर आसानी से कर सकते हैं वजन कम
नाश्ते में योगर्ट खाती हुई एक महिला

बॉडी वेट बैलेंस्ड रखने में हमारी डाइट बहुत अहम रोल निभाती है। जरूरी है कि हम अपने खाने में उन चीज़ों को शामिल करें, जो फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर हों और उनमें फैट न के बराबर हो। दरअसल, जब बॉडी में फैट बढ़ जाता है, तो हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है। कुछ खास चीज़ों को अपने डेली रूटीन में जगह देने से मिल सकते हैं काफी अच्छे रिजल्ट्स।

बहुत फायदेमंद है शकरकंद

शकरकंद के सेवन से वजन कम किया जा सकता है। आप इसके उबालकर उसमें थोड़ा नींबू और हल्का नमक डालकर स्नैक्स के तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं। फैट कम करने के साथ-साथ यह सही बॉडी मास इंडेक्स मेंटेन करने में भी यूजपुल है। इसे सुबह और शाम नाश्ते में लें।

रोज जरूर खाएं दालचीनी

दालचीनी के सेवन से मोटापे को आसानी से कम किया जा सकता है। बता दें कि दालचीनी फैट मास, बॉडी वेट वगैरह के साथ-साथ बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में भी मददगार है। आप सुबह दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं या अपने खाने में इसको मसाले के तौर पर इस्तेमाल करके फैट कम कर सकते हैं।

लहसुन खाएं

लहसुन में भरपूर क्वांटिटी में एंटी-ऑबेसिटी एलिमेंट्स पाए जाते हैं, यानी मोटापे को कम करने में यह बहुत यूजफुल होता है। लहसुन की गिनती फैट बर्निंग फूड्स में भी की जाती है। इसकी चटनी या सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियों का सेवन करने से फैट कम किया जा सकता है।

पनीर के भी हैं कई फायदे

पनीर में प्रोटीन काफी मौजूद होता है, जो वजन बैलेंस्ड रखने में बहुत मददगार साबित होता है। इसको कम फैट वाली खाने की चीज़ों में भी गिना जाता है। पनीर का सेवन सब्जी के तौर पर किया जा सकता है या इसे कच्चा भी खाया जा सकता है, जो ज्यादा फायदेमंद है। यह न सिर्फ आपके वजन को कंट्रोल में रखता है, बल्कि बॉडी में फैट के लेवल को भी नहीं बढ़ने देता।

दही है एक बहुत सही च्वॉइस

दही में प्रोटीन और कैल्शियम, दोनों ही मौजूद होते हैं, जो न केवल भूख को कंट्रोल करते हैं, बल्कि वजन कम करने में भी बहुत काम आ सकते हैं। दही का सेवन रायते के तौर पर या दही फ्रूट सैलेड के तौर पर किया जा सकता है। ध्यान दें कि दही का सेवन रात के वक्त नहीं करना चाहिए, आप सुबह, दोपहर या शाम के वक्त इसका सेवन कर सकते हैं।

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी