मोटापे को कंट्रोल कर काफी हद तक कर सकते हैं कई सारी गंभीर बीमारियों का खतरा कम

जमीन पर थक कर लेटी हुई महिला

कोरोना के इंफेक्शन से बचे रहने के लिए सिर्फ फेफड़ों का मजबूत होना ही जरूरी नहीं इसके लिए आपका वजन भी नियंत्रण में होना बहुत जरूरी है। वजन ज्यादा होने से कई सारी बीमारियों शरीर में घर कर लेती है जिससे इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

Priyanka SinghTue, 20 Apr 2021 04:59 PM (IST)

एक नई रिसर्च के मुताबिक, मोटे लोगों में कोविड-19 के लक्षण ज्यादा गंभीर देखने को मिल रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मोटे लोगों में फैट की मात्रा ज्यादा होती है। जिससे लिवर पर बुरा असर पड़ता है। जिस वजह से ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल कम होने लगता है। और इसी वजह से कोरोना होने की संभावना भी बढ़ जाती है। सिर्फ कोरोना ही क्यों मोटे लोगों को कोई भी बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है। मोटापे के साथ ही अगर व्यक्ति डायबिटीज से भी पीड़ित है तो यह और भी ज्यादा खतरनाक साबित होता है। इसलिए डॉक्टर्स से लेकर फिटनेस एक्सपर्ट तक ऐसे समय में वजन नियंत्रित करने की सलाह दे रहे हैं। मोटापे के चलते फिजिकल एक्टिविटीज करने में काफी दिक्कत होती हैं इस वजह से कमर, पीठ और घुटने में भी दर्द शुरू हो जाता है। तो हल्का-फुल्के व्यायाम से ही शुरूआत करें लेकिन एक्टिविटी बंद न करें।

दरअसल मोटे व्यक्तियों को स्लीप एपनिया, हाइपरटेंशन, डायबिटीज़ जैसी बीमारियां ज्यादा होती है जो कोरोना संक्रमण से लड़ने में बॉडी का साथ नहीं दे पाती। तो अगर आपका भी वजन बहुत ज्यादा है तो समय रहते इसे कंट्रोल कर लें। वर्कआउट के अलावा सही डाइट और लाइफस्टाइल से काफी हद तक वजन को मेनटेन किया जा सकता है।

ऐसे कंट्रोल करें मोटापा

1- फाइबर युक्त चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

2- प्रोटीन से भरपूर चीज़ें लंबे समय तक पेट भरा रखती हैं तो इसे भी शामिल करें।

3- हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों का तो जरूर सेवन करें। फ्रूट्स में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है।

4- सुबह या शाम जब भी वक्त मिले व्यायाम जरूर करें।

5- कुछ समय के लिए चीनी, चावल को पूरी तरह से अपनी डाइट से हटा दें, एक बार वजन कंट्रोल हो जाने के बाद कम मात्रा में इनकी फिर से शुरूआत कर सकते हैं।

Pic credit- freepik 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.