एंटी-पॉल्यूशन सब्ज़ी है ब्रोकली, जानें इसे खाने के फायदे!

एयर प्यूरीफायर और फेस मास्क के साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप अपने आहार में सही पोषक तत्वों को शामिल करें जो आपके शरीर के सिस्टम को साफ करने के साथ ही प्राकृतिक और सक्रिय रूप से घातक प्रदूषण से लड़ सके।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:00 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:36 AM (IST)
एंटी-पॉल्यूशन सब्ज़ी है ब्रोकली, जानें इसे खाने के फायदे!
एंटी-पॉल्यूशन सब्ज़ी है ब्रोकली, जानें इसे खाने के फायदे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हर साल अक्टूबर-नवंबर के महीने में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद ख़तरनाक हो जाता है। इस साल नवंबर बीत जाने के बाद भी दिल्ली में ज़हरीली हवा का क़हर कम नहीं हुआ है। जिसकी वजह से दिल्ली और एनसीआर में रह रहे लोग ख़राब हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। यह दूषित और हानिकारक हवा बच्चों, बूढ़ों और यहां तक कि नौजवानों के लिए सांस से जुड़ी कई परेशानियों का कारण बन रही है। प्रदूषण से लड़ने के लिए लोगों के लिए डीटॉक्स, क्लीनिंग, प्राकृतिक उपाय गो-टू-हैक बन गए हैं।

आपके फेफड़े अब पूरी तरह से एयर प्यूरीफायर और फेस मास्क के भरोसे हैं। इसके साथ ही ये भी ज़रूरी है कि आप अपने आहार में सही पोषक तत्वों को शामिल करें, जो आपके शरीर के सिस्टम को साफ करने के साथ ही प्राकृतिक और सक्रिय रूप से घातक प्रदूषण से लड़ सके। गाजर और ब्रोकली ऐसी ही सब्ज़ियां हैं, जो प्रदूषण से लड़ने में आपके शरीर की मदद कर सकती हैं।

कैसे मदद कर सकती है ब्रोकली?

ब्रोकली गोभी के ही परिवार से आती है, ये कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसे सूपरफूड कहना ग़लत नहीं है, इसमें फाइबर की बड़ी मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को मज़बूत करता है और साथ ही टॉक्सिन्स से लड़ता भी है। वो टॉक्सिन्स जो आपके शरीर में हवा, धूल, खाने, या फिर प्रदूषण से आ जाते हैं।

पोषक तत्वों से युक्त, ब्रोकली अच्छे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन-ए, बीटा-कैरोटीन, बी-कॉम्प्लेक्स, फोलिक एसिड जैसे खनिजों की आपूर्ति करता है, जो इंफ्लामेशन, लगातार हो रही बीमारियां और सेल मेम्ब्रेन को भी मज़बूत करते हैं। इसके साथ ही ये ब्लड शुगर लेवेल को बनाए रखता है। जो आपको कई तरह की जानलेवा बीमारियों, कैंसर से बचाता है।

ख़राब हवा में कैसे मददगार साबित होती है ब्रोकली?

ब्रोकली इसलिए फायदेमंद होती है क्योंकि यह प्रदूषकों को शरीर से बाहर करने की क्षमता रखती है। इसमें एक घटक पाया जाता है जो शरीर के लिए अच्‍छा माना जाता है। चीन में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि ब्रोकली के स्‍प्राउट्स डीटॉक्स और प्रदूषण से लड़ते हैं।

वहीं, एक दूसरी रिसर्च में पाया गया कि आम चाय पीने वाले लोगों की तुलना में जिन लोगों ने ब्रोकली के स्‍प्राउट्स की चाय पी उनके शरीर से 61 प्रतिशत बेन्ज़ीन और 23 प्रतिशत एक्रोलीन बाहर निकल गए। तो अब जान गए हैं कि कैसे प्रदूषण से अपने शरीर को बचाया जा सकता है। एयर प्यूरिफायर और N95 मास्क के साथ ब्रोकली खाना न भूलें!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी