Breast Cancer Awareness Month: पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, शरीर में दिखते हैं ये 3 संकेत!

Breast Cancer Awareness Month आमतौर पर स्तन कैंसर को सिर्फ महिलाओं से जोड़कर देखा जाता है लेकिन सच्चाई ये है कि पुरुष भी इस गंभीर बीमारी के चपेट में आ सकते हैं। हालांकि स्तन कैंसर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज़्यादा आम है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:56 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:56 AM (IST)
Breast Cancer Awareness Month: पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, शरीर में दिखते हैं ये 3 संकेत!
पुरुषों को भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, शरीर में दिखते हैं ये 3 संकेत!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breast Cancer Awareness Month: दुनियाभर में अक्टूबर को ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता माह के रूप मे मनाया जाता है। इसका उद्देश्य महिलाओं में स्तन कैंसर के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को जागरूक करना है। स्तन कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसके मामले भारत में भी हर साल बढ़ते हैं।

आमतौर पर स्तन कैंसर को सिर्फ महिलाओं से जोड़कर देखा जाता है लेकिन सच्चाई ये है कि पुरुष भी इस गंभीर बीमारी के चपेट में आ सकते हैं। हालांकि, स्तन कैंसर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज़्यादा आम है। साथ ही महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में स्तन टिशू की मात्रा भी काफी कम होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पुरुषों को स्तन कैंसर नहीं हो सकता। आंकड़े देखें तो हर साल एक प्रतिशत से भी कम पुरुषों को स्तन कैंसर होता है।

ऐसे में हमें उन वजहों पर एक बार फि‍र ग़ौर करना चाहिए, जो ब्रेस्‍ट कैंसर का जोखिम बढ़ा सकती हैं। आखिर जानकारी ही बचाव है। आज हम आपको बता रहे हैं स्तन कैंसर के दौरान आपके शरीर में होने वाले बदलाव यानी इससे जुड़े संकेत जिन्हें देखते ही आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पुरुषों में स्तन कैंसर के लक्षण:

1. छाती में गांठ: इन गांठों में अक्सर दर्द नहीं होता इसलिए छाती पर इसका होना पता नहीं चलता। इसलिए ब्रेस्ट के आसपास के एरिया की नियमित रूप से जांच की सलाह दी जाती है। आपको खुद छूकर परीक्षण करना होगा। आमतौर पर पुरुष छाती पर किसी भी तरह की गांठ को अनदेखा कर देते हैं। ऐसा न करें क्योंकि यह ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है। कैंसर जैसे-जैसे बढ़ेगा वह बग़ल, लिम्फ नोड्स और कॉलर बोन की हड्डी के आस-पास तक फैल जाएगा।

2. निप्पल का शेप बदलना: ब्रेस्ट में अगर ट्यूमर है, तो उसके बढ़ने से स्तन के अंदर का लिगामेंट खिंचने लगता है। ऐसे में निप्पल अंदर की ओर धंसने लगते हैं और उनका शेप बिगड़ जाता है।

3. निप्पल डिसचार्ज: अगर आपको अपनी शर्ट पर अक्सर किसी तरह का दाग़ दिखता है, तो सतर्क हो जाएं। ये भी हो सकता है कि यह चाय या कॉफी का हो, लेकिन अगर यह हर बार एक ही तरफ दिखता है तो यह निप्पल डिस्चार्ज का संकेत हो सकता है। ऐसा ट्यूमर के डिसचार्ज की वजह से होता है, जो निप्पल के ज़रिए बाहर आता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी