Brain Boosting Food: इम्तिहान के समय तेज़ दिमाग़ के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं

इम्तिहान के समय तेज़ दिमाग़ के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं

Brain Boosting Food इसके अलावा जब परीक्षाएं करीब आने लगती हैं तो ज़्यादातर लोग तनाव में आकर लगातार खाते हैं जो सेहत के लिए ठीक नहीं है और साथ ही दिमाग़ को भी काम करने से रोकता है।

Ruhee ParvezFri, 26 Feb 2021 10:10 AM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Brain Boosting Food: इम्तेहानों का समय बेहत तनावपूर्ण होता है, जिसमें काफी प्लानिंग के साथ समय को सही तरीके से मैनेज करने की भी ज़रूरत होती है। एक विषय में अच्छा स्कोर करने के लिए, जितना ज़रूरी एक उचित अध्ययन योजना बनाना है, उतना ही अपनी जीवनशैली की आदतों पर ध्यान देना भी है। रोज़ की डाइट से लेकर दिन के शेड्यूल तक, सब कुछ आपके स्कोर को प्रभावित कर सकता है। 

इसके अलावा, जब परीक्षाएं करीब आने लगती हैं, तो ज़्यादातर लोग तनाव में आकर लगातार खाते हैं, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है और साथ ही दिमाग़ को भी काम करने से रोकता है। पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें खाने से सतर्कता, याद रखने की शक्ति और ऊर्जा के स्तर में बढ़ावा मिल सकता है।

आज हम आपको बता रहे हैं, ऐसी 5 चीज़ों के बारे में, जब आप इम्तेहानों के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो इनका सेवन ज़रूर करें।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

बचपन से हमें हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खाने की सलाह दी जा रही है, जो न सिर्फ हमारी आंखों बल्कि दिमाग़ के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं। ये सच भी है, इसलिए इम्तेहानों के वक्त आपको अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियों को ज़रूर शामिल करना चाहिए। हरी सब्ज़ियां आयरन से भरपूर होती हैं, जो ह्यूमोग्लोबिन को बढ़ावा देने में आपकी मदद करती हैं, जिससे सतर्कता बढ़ती है।

प्रोटीन को शामिल करें

प्रोटीन, आवश्यक तीन सबसे महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है, जिसकी आंतरिक कार्यों को करने के लिए शरीर को बड़ी मात्रा में ज़रूरत पड़ती है। प्रोटीन कोशिकाओं का निर्माण खंड होता हैं, जो आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ामे में भी मदद कर सकता है। यह सतर्कता बढ़ाने के साथ ऊर्जा स्तर को भी बढ़ाता है। हर व्यक्ति को अपने शरीर के वज़न के हिसाब से 0.8 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए।

ज़्यादा शुगर वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहें

पोषण विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, परीक्षाएं जब करीब आ जाएं, तो खाने की ऐसी चीज़ों से दूर रहना चाहिए, जिनमें शुगर की मात्रा ज़्यादा होती है। केक, चॉकलेट जैसे खाद्य पदार्थ जिसमें चीनी की मात्रा कहीं ज़्यादा होती है, आपको खाते ही तुरंत ऊर्जा तो दे सकते हैं, लेकिन थोड़ी ही देर में, ऊर्जा के स्तर में अचानक गिरावट भी ला देते हैं। जिसकी वजह से थकान बढ़ती है और आप चीज़े भूलने लगते हैं।

7-8 घंटे के लिए सोएं 

7-8 घंटे की नींद लेने से आप तरोताज़ा नहीं हो जाते हैं, लेकिन ये नींद इसलिए ज़रूरी है ताकि आपको लंबे समय तक चीज़ें याद रहें। एक अच्छी नींद याद करने की क्षमता को बढ़ाती है। यह आपको उन सभी चीज़ों को याद रखने में मदद कर सकती है, जो आपने अपनी परीक्षा से पहले सीखी हैं। नींद का समय कम करने से आपको थकावट होगी और आप चिड़चिड़ापन महसूस करेंगे।

पर्याप्त पानी पिएं

हर किसी के लिए दिन में पर्याप्त पानी पीना ज़रूरी होता है, खासतौर पर जब परिक्षाएं नज़दीक हों। सभी को रोज़ाना कम से कम दो लीटर पानी पीना चाहिए। शरीर में पानी की मात्रा सही रखने से सिर दर्द, पेट दर्द और बेकार की चीज़ें खाने से बचते हैं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.