Post Covid-19 Recovery: कोरोना से रिकवरी के बाद बढ़ रहा है ब्लड शुगर, तो करें इन 3 चीज़ों का सेवन

Sugar Control After Covid-19 Recovery कोरोना से रिकवर होने के बाद शरीर में बढ़ा हुआ शुगर लेवल परेशानी का सबब बन सकता है इसलिए जरूरी है कि ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल किया जाए। शुगर कंट्रोल करने के लिए सेब का सिरका दालचीनी बेस्ट है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 02:34 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 02:34 PM (IST)
Post Covid-19 Recovery: कोरोना से रिकवरी के बाद बढ़ रहा है ब्लड शुगर, तो करें इन 3 चीज़ों का सेवन
कोरोना से रिकवरी के बाद बढ़ रहा है ब्लड शुगर, तो करें इन 3 चीज़ों का सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, उसमें से एक है ब्लड में शुगर लेवल का बढ़ना। कोरोना के इलाज के दौरान स्टेरॉयड का सेवन और वायरल संक्रमण से रिकवर होने के बाद हमारी बॉडी में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। स्टेरॉयड हमारे शरीर को इंसुलिन प्रतिरोधी बनाता हैं। इसका मतलब है कि हमारा शरीर अभी भी इंसुलिन का उत्पादन करता है, लेकिन यह इंसुलिन पहले की तरह प्रभावी ढंग से काम नहीं करता है, इसलिए हमारे शुगर लेवल में वृद्धि होती है। कोरोना से रिकवर होने के बाद शरीर में बढ़ा हुआ शुगर लेवल परेशानी का सबब बन सकता है, इसलिए जरूरी है कि ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल किया जाए। कोरोना से रिकवर होने के बाद आपका भी शुगर लेवल बढ़ रहा है तो आप कुछ चीज़ों का सेवन करके शुगर को कंट्रोल कर सकती हैं।

सेब का सिरका करेगा शुगर को कंट्रोल:

सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। सोने से पहले 1−2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से सुबह फास्टिंग ग्लूकोज को कम करने में मदद मिलती है। याद रखें कि खाली सिरके का सेवन नहीं करें बल्कि सिरके साथ पानी मिलाकर उसका इस्तेमाल करें।

दालचीनी पाउडर का करें इस्तेमाल: 

विशेषज्ञों के अनुसासर दालचीनी हमारे खाने में ग्लाइसेमिक को नियंत्रण में रखने में मदद करती है। आधा से एक चम्मच दालचीनी पाउडर का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। आप दालचीनी का सेवन दूध से लेकर सलाद और खाने में भी कर सकते हैं।

फाइबर से भरपूर चीज़ों को करें डाइट में शामिल:

फाइबर युक्त आहार पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने के लिए मदद करता है। फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। अगर आप अपने आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ाना चाहते हैं तो आटे के साथ चोकर का भी इस्तेमाल करें। आटे के साथ चोकर का इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए छिलके वाली सब्जियां, ताजे फल खाएं। फाइबर, प्रोटीन जैसे दालें, अंडे, लीन चिकन, कम वसा वाला दूध, छाछ, दही, क्विनोआ, बाजरा, नट और बीज, ताजे फल और सब्जियां ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट फू़ड हैं।

chat bot
आपका साथी