Bird Flu Scare: बर्ड फ्लू के चलते नहीं खा पा रहे हैं चिकन, तो आज़माएं प्रोटीन से भरपूर ये शाकाहारी डाइट

Bird Flu Scare प्रोटीन के लिए ज़रूरी नहीं कि इसके लिए आपको पोल्ट्री बीफ मच्छली जैसी चीज़ों का ही सेवन करना होगा। आप मांस की जगह पौधों पर आधारित डाइट लेते हैं तो भी आपके शरीर को कई फायदें पहुचेंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 03:08 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:26 PM (IST)
Bird Flu Scare: बर्ड फ्लू के चलते नहीं खा पा रहे हैं चिकन, तो आज़माएं प्रोटीन से भरपूर ये शाकाहारी डाइट
बर्ड फ्लू के चलते नहीं खा पा रहे हैं चिकन, तो आज़माएं प्रोटीन से भरपूर ये शाकाहारी डाइट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bird Flu Scare: हम सभी इस बात को जानते हैं, कि प्रोटीन स्वस्थ जीवन और संतुलित आहार का अहम हिस्सा है। शोध में ये साबित हो चुका है कि एक हाई प्रोटीन डाइट आपकी मांसपेशियों को ताकत देती है और चयापचय को बढ़ावा देने के साथ वज़न घटाने में भी सहायक साबित होती है। लेकिन ज़रूरी नहीं कि इसके लिए आपको पोल्ट्री, बीफ, मच्छली जैसी चीज़ों का ही सेवन करना होगा। आप मांस की जगह पौधों पर आधारित डाइट लेते हैं, तो भी आपके शरीर को कई फायदें पहुचेंगे।

बर्ड फ्लू के चलते भी अगर आप अंडे और चिकन नहीं खा पा रहे हैं, तो इनकी जगह दालों जैसी और कई चीज़ों को शामिल कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी।

प्रोटीन से भरपूर हैं ये शाकाहारी चीज़ें

मसूर की दाल: मसूर की दाल प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होती हैं। आधा कप पकी हुई मसूर की दाल में एक ग्राम प्रोटीन होता है, जो एक हैमबर्गर से ज़्यादा है। अगर आप किसी वदह से मीट नहीं खा पा रहे हैं, तो इसकी जगह मसूर की दाल खाना अच्छा रहेगा। वे विटामिन-बी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जस्ता का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं।

काली सेम: हरी सब्ज़ियों से भरपूर डाइट जिसमें काली सेम भी शामिल हो, एक समृद्ध आहार माना जाता है, जिसे खाने से किसी भी तरह की गंभीर बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है। जिसमें हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर शामिल हैं। काली सेम के सेवन से शरीर आसानी से कैलोरी को मैनेज कर पाता है। प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर काली सेम आपके आहार में मांस की कमी को स्वस्थ तरीके से पूरी कर सकती हैं। इसके अलावा इसमें वसा कम होती है और कोलेस्ट्रोल न के बराबर होता है। आधा कप काली सेम आपको 8 ग्राम प्रोटीन दे सकती है।  

छोले: छोले भी ऐसी दालों की क्षेणी में आते हैं, जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। प्रोटीन के अलावा, इसमें फाइबर और कई विटामिन्स और मिनरल्स के साथ अच्छी मात्रा में कैलोरी भी होती है। इसके स्वास्थ्य लाभ में वज़न से लेकर ब्लड शुगर स्तर पर नियंत्रण के साथ कुछ तरह के कैंसर से बचाव शामिल हैं। एक कप पके हुए छोलों में 15 ग्राम प्रोटीन होता है।

सोया बीन्स: सोया बीन्स डाइट्री फाइबर और आयरन जैसे अन्य पोषण से भरपूर होता है। ये वसा में कम और कोलेस्ट्रोल से मुक्त होते हैं। यहां तक कि, सोया उन कुछ प्लांट फूड्स में से है, जिसमें अमीनो एसिड (जो मांस में भी पाया जाता है) होता है। एक कप सोयाबीन्स में 31 ग्राम प्रोटीन शामिल होता है। 

टोफू: टोफू सोयाबीन्स से बनता है, और प्रोटीन से भरपूर होता है। उनमें कई अन्य पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स की उच्च मात्रा भी होती है, जो कई तरीकों से स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। इसे बर्गर, सूप आदि चीज़ों में इस्तेमाल किया जाता है। 100 ग्राम टोफू में 10-19 ग्राम प्रोटीन होता है।

सभी सब्जियां विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाती हैं और स्वास्थ्य जीवन को बढ़ावा देती हैं। कोशिश करें कि आप रोज़ अपने आहार में ज़्यादा से ज़्यादा सब्ज़ियों को शामिल करें, ताकि आपको अधिक से अधिक स्वास्थ्य लाभ हो सके।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। इसके बारे में ज़्यादा जानकारी या फिर इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें। 

chat bot
आपका साथी