Bhindi For Diabetes: जानें कैसे डायबिटीज़ में फायदेमंद साबित होती है भिंडी!

Bhindi For Diabetes आज हम बता रहे हैं कि कैसे भिंडी डायबिटीज़ और कैंसर के मरीज़ों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होती। इसे सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि यह पोटैशियम विटामिन-बी विटामिन-सी फॉलिक एसिड और कैल्शियम से भरपूर होती है।

Ruhee ParvezTue, 03 Aug 2021 05:22 PM (IST)
जानें कैसे डायबिटीज़ में फायदेमंद साबित होती है भिंडी!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bhindi For Diabetes: भिंडी की सब्ज़ी किसको पसंद नहीं होती, लेकिन क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते हैं। अगर नहीं, तो आज हम बता रहे हैं कि कैसे भिंडी डायबिटीज़ और कैंसर के मरीज़ों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होती। इसे सुपरफूड कहा जाता है, क्योंकि यह पोटैशियम, विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉलिक एसिड और कैल्शियम से भरपूर होती है। ये कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होती है।

डायबिटीज़ में कैसे फायदेमंद है भिंडी

ऐसा देखा गया है कि भिंडी डायबिटीज़ के शुरुआती स्तर में काफी फायदेमंद साबित होती है। रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने भिंडी का पानी पिया उनका ब्लड शुगर स्तर नीचे जाता दिखा। यहां तक कि तुर्की में डायबिटीज़ के इलाज के लिए सदियों से भुनी हुई भिंडी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करती है

शोध में पाया गया कि मधुमेह वाले लोगों में उच्च कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना बेहतर होता है। मधुमेह की जटिलताओं को कम करने के लिए अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखना ज़रूरी है।

फाइबर से भरपूर

भिंडी एक ऐसी सब्ज़ी है जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो मधुमेह के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उच्च फाइबर की उपस्थिति के कारण इसे एंटी-डायबिटिक खाद्य पदार्थ के नाम से जाना जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है। यह बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण को भी बढ़ावा देता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। यह आहार सामग्री न सिर्फ मधुमेह में मदद करती है, बल्कि अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है, जैसे अपच, भूख कम करना और लोगों को लंबे समय तक भरा हुआ रखना।

एंटीऑक्सीडेंट्स

भिंडी एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होती है जो शरीर में तनाव के स्तर को कम करती है। डायबिटीज़ सिर्फ खाने पीने पर ही निरभर नहीं करती बल्कि हमारी लाइफस्टाइल भी इसमें अहम भूमिका निभाती है। डायबिटीज़ के प्रबंधन के लिए तनाव पर कंट्रोल करना भी ज़रूरी है।

भिंडी को डाइट में कैसे शामिल करें?

- भिंडी को बनाने के कई तरीके हैं, इसमें प्याज़ और टमाटर मिलाकर तैयार किया जा सकता है।

- भिंडी को काटकर पानी में रात भर डुबोकर रख दें, फिर सुबह उठकर इसके पानी को पिएं।

- इसके अलावा और भिंडी के ऊपरी हिस्से को काटकर या भिंडी को ग्रेट करके उसे किसी भी डिश में ऊपर से डाल सकते हैं।

- आप भिंडी के बीज के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.